Pi Network :- Price in INR, Prediction 2022-25, Invitation/Refral Code Details Hindi

Pi network price in india, pi network value in inr, 1 pi network price in india, pi network price in india today, pi network value in inr today, pi network price in inr, pi network invitation code, pi network kya hai, pi network referral code, pi network in hindi, invitation code for pi network,

Pi network in hindi ( पाई नेटवर्क )

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं Pi network के बारे में, जैसे price, प्रेडिक्शन 2022-2025, Refral या invitation code और pi network value in inr पाई नेटवर्क का रुपये में कीमत क्या होने वाले हैं.

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं, क्रिप्टो करेंसी को लगभग सभी expert आने वाला भविष्य बता रहे हैं. एसे में हमारे पास क्रिप्टो से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध हो. और हम उसके बारे में एक अच्छा रिसर्च करके पैसे कमा सके हम सबकी जिम्मेवारी हैं.

मैंने बहुत से दोस्तों से बात की और मुझे पता चला की आज भी 80 % से ज्यादा लोग क्रिप्टो का नाम तो सुन रखे हैं. लेकिन जब मैं उनसे क्रिप्टो का नाम लेता हूँ तो पता चलता है की उनको क्रिप्टो मतलब बिटकॉइन ही पता हैं. इसके अलावा उन्हें ज्यादा जानकारी उपलब्ध नही हैं.

क्रिप्टो करेंसी नामPi network
pi नेटवर्क launched dateAug 2022 ( लगभग )
launched price1$
Pi network total user 3 कड़ोर लगभग
पोस्ट टाइपक्रिप्टो करेंसी
pi network

अगर उनके पास जानकारी नही हैं तो दोस्तों आप समझ सकते हैं की क्रिप्टो करेंसी अभी किस अवस्था में हैं. यानि की अभी बिलकुल शुरुवाती दौर में हैं. एसे में इनलोगों का किसी भी फ्रौड के चक्कर में फसना थोरा आसान हो जाता हैं. इसी भयानक स्थिथि को समझते हुए सामने अपने वेबसाइट पर क्रिप्टो पेज को add किया हैं. और अब हम सब की ये जिम्मेवारी बनती हैं की इस पेज को हम लोगो तक पहुचाये.

अब चलिए दोस्तों, हम pi network के बारे में बात करते हैं. जैसा की हम जानते हैं की पुरे दुनिया में अभी तक लगभग 350 से भी ज्यादा प्रकार के क्रिप्टो करेंसी उपलब्ध हैं. और उन्ही में से एक का नाम pi network हैं. ये दुनिया का पहला शायद क्रिप्टो करेंसी हैं जिसकी माइनिंग आप अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हैं.

मैंने करीब 6 महीने पहले ही pi network के बारे में सुना था और तब से अभी तक मैं पाई माइनिंग कर रहा हूँ वो भी अपने मोबाइल फ़ोन से ये बहुत ही आसन हैं. और आगे इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे इसकी माइनिंग कर सकते हैं. उससे पहले आपको इसके बारे में थोरा डिटेल्स से समझना पड़ेगा.

पाई नेटवर्क क्या हैं ( What is Pi network in Hindi )

हम सब ने कही न कही से क्रिप्टो करेंसी का नाम जरुर सुन रखा है. परन्तु, हम जब भी क्रिप्टो करेंसी का नाम लेते हैं तो हमारे मन और दिमाग में सिर्फ बिटकॉइन ही आता हैं. परन्तु जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं की पूरी दुनिया में इस वक्त 350 से भी ज्यादा प्रकार की क्रिप्टो करेंसी उपलब्ध हैं. उसी में एक pi network भी आता हैं.

pi network दुनिया की ऐसी पहली क्रिप्टो करेंसी हैं जिसकी माइनिंग मोबाइल के द्वारा हम कर सकते हैं. इसके पहले जितने भी क्रिप्टो करेंसी आयीं हैं उसकी माइनिंग के लिए हमें computers और बहुत ही भाड़ी भरकम मशीन की जरुरत परती थीं. लेकिन pi network ने क्रिप्टो माइनिंग को एक अलग उच्चाई पर लेकर गया हैं.

इसके पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं की आज के तारीख में pi network को दुनिया भर के लगभग 3 कड़ोर लोगो ने डाउनलोड कर रखा हैं और प्रतिदिन इससे pi crypto की माइनिंग करते हैं.

और इसके पॉपुलैरिटी का एक गवाह मैं भी हूँ. इसको इतना मशहूर बनाने में इसके app का यूजर इंटरफ़ेस हैं. जो बहुत ही आसन हैं और एक अनपढ़ आदमी भी इसको आसानी से चला सकता हैं और इसकी माइनिंग कर सकता हैं.

Pi network Value In INR, 1 pi network price in India Today ( 1 पाई नेटवर्क की कीमत )

अभी pi network की कीमत बताना थोरा सा मुस्किल लगता हैं, क्युकी pi network अभी तक लांच नही हुआ हैं. परन्तु क्रिप्टो करेंसी के experts का मानना हैं की ये जब भी launched होगा इसकी कीमत लगभग 1$ के आस पास होगी. यानि भारतीय रुपये INR में बताया जाये तो 1 pi लगभग 75-80 भारतीय रुपये हो सकते हैं.

हालाँकि ये सिर्फ और सिर्फ एक अंदाज़ा भर ही हैं. वास्तविकता अलग हो सकती हैं. इसलिए आप इसे गारंटी के तौर पर ना ही ले तो अच्छा हैं. वैसे यदि कोई व्यक्तिगत राय मांगे तो मेरा अनुमान इससे थोरा ज्यादा हैं.

परन्तु मैं एक खुद ही pi network minner हूँ. तो हो सकता हैं इसमे मेरी महत्वाकांक्षाये शामिल हों. लेकिन मेरा मानना हैं की pi network लगभग 3$-5$ के बिच में launched हो सकता हैं. परन्तु अभी देखना बाकी हैं की किसकी अनुमान सही होती हैं. हम सब सिर्फ एक अंदाज़ा लगा सकते हैं. और एक्सपर्ट जो इन सभी चीजों को गहराई से अध्ययन करते हैं, उनकी भी बैटन पर ध्यान जरुरी हैं.

हमने यहाँ “Pi network Value In INR, 1 pi network price in India Today” के बारे में जाना अब हम समझते हैं की इसकी भविष्य क्या हो सकती हैं.

Pi Network launched date in India ( भारत में पाई नेटवर्क कब तक लांच होगा )

भारत में पाई नेटवर्क कब तक लांच होगा इसके बारे में सही सही कहना थोरा कठिन हैं, परन्तु ऐसा माना जा रहा हैं की ये 2022 के मध्य या फिर अंतिम महीनों में लांच किया जा सकता हैं. मैंने इसके बारे में थोरा रिसर्च किया तो पता चला की कंपनी इसी साल यानि 2022 के अगस्त महीने में लांच करने के प्लान बना रही हैं.

परन्तु अभी तक इसके बारे में कोई भी ऑफिसियल notification नही आई हुए हैं. हालाँकि अभी इनका KYC प्रोसेस चल रहा हैं. और उम्मीद की जा रही की एक बार ये प्रोसेस ख़तम हो जाये उसके बाद Pi network को launched कर दिया जायेगा.

क्रिप्टो करेंसी के ये 5 नुकसान आपको जरुर जानना चाहिए.

Pi network Price prediction 2022- 2025 ( पाई नेटवर्क की भविष्य 2022-2025 )

हालाँकि किसी भी क्रिप्टो करेंसी का सटीक भविष्य बताना तो कंपनी के सीईओ को भी मुश्किल होगा. परन्तु एक्सपर्ट के जानकारी और मेरे रिसर्च से एक अनुमान लगाया जा सकता हैं. चुकी मैं पिछले 6 महीनो से पाई नेटवर्क की माइनिंग कर रहा हूँ और मैंने भी थोरा बहुत रिसर्च कर रखा हैं. तो मैं आपको “Pi network Price prediction 2022- 2025 ( पाई नेटवर्क की भविष्य 2022-2025 )” के बारे में बताने में सक्षम हूँ.

जैसा की मैंने ऊपर launched तारीख बता रखा हूँ. यदि उसके हिसाब से ये लांच होता हैं तो इसकी कीमत इस साल यानि 2022 के अंत तक 5-8 $ के बिच में रह सकता हैं. इसके कैर सारे कारण हैं. जिसको मैं निचे बिन्दुवार तरीके समझाऊंगा. यहाँ पर समझते हैं की इसकी कीमत क्या रहेगी.

एक्सपर्ट की माने तो जिस प्रकार से पाई नेटवर्क की पॉपुलैरिटी और टॉप लीडरशिप हैं उसके मुताबिक 2025 के अंत तक 1 pi network की कीमत लगभग 150-200 $ तक जा सकते हैं. यदि भारतीय रुपये में बात करे तो 1 पाई की कीमत लगभग 10000 से 15000 भारतीय रुपये हो सकते हैं. यदि मेरी ये भविष्यवाणी सत्य साबित होता हैं तो, आज के तारीख में मेरे पास 500 pi network मौजूद हैं. और मैं 2025 तक मैं 5000000 का मालिक बन सकता हूँ.

Pi network Price prediction 2022- 2025 ( पाई नेटवर्क की भविष्य 2022-2025 )
Pi network Price prediction 2022- 2025 ( पाई नेटवर्क की भविष्य 2022-2025 )

हालाँकि अभी ये सब सोचना ख्याली पुलाव पकाने जैसा हैं. लेकिन, किन्तु, परन्तु, यदि ये क्रिप्टो करेंसी अपना कमाल दिखाने में कामयाब होती हैं तो ये सपना सच भी हो सकता हैं. और यदि नही भी हुआ तो मेरा क्या जायेगा. मैंने तो सिर्फ अपने मोबाइल में एक app install कर रखा हैं. जैसे मैं सकड़ों app रखता हूँ.

इसमें मेरा कुछ नही जाता हैं. यदि सच नही भी हुआ तो. लेकिन यदि सच हो गया तो सिर्फ एक app रखने से मैं 50 लाख का मालिक बन सकता हूँ. इसकी भी संभावना हैं.

ये सब सुनके दोस्तों, आपके भी मान में ये विचार आ रहा होगा की आखिर इसकी माइनिंग कैसे करे. तो आईये दोस्तों, ये जानते हैं की pi network mining कैसे करे.

What is Pi network mining and How to Mine Pi crypto ( पाई नेटवर्क माइनिंग क्या है और कैसे करे )

Mining शब्द का हिंदी में अर्थ होता हैं खुदाई करना. दोस्तों, हम खुदाई से अभी तक यही समझते हैं की जमीन के अन्दर से खुदाई करके कुछ निकलना ही माइनिंग हैं. लेकिन क्रिप्टो के दुनिया में माइनिंग का अर्थ हैं बनाना या create करना.

कोई भी क्रिप्टो लांच होने से पहले एक टारगेट सेट करती हैं की वो पुरे दुनिया में कितना उपलब्ध होना चाहिए.

जैसे की आपने सुना होगा की बिटकॉइन सिर्फ 20 मिलियन ही हैं. और इसकी उपलब्धता ही इसके कीमत को निर्धारित करती हैं. जैसे की दोस्तों आपने सुना ही होगा डिमांड और सप्लाई के ऊपर ही पूरा व्यवसाय चलता हैं.

अर्थात डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम तो कीमत में उच्छल और यदि डिमांड कम और सप्लाई ज्यादा तो कीमत कम. इसी सिद्धांत पर क्रिप्टो वर्ल्ड भी काम करता हैं. हालाँकि पूरी दुनिया ही इसी सिद्धांत पर काम करती हैं.

pi network model

तो मैं आपको बता रहा था की कंपनी अपना टारगेट सेट करती हैं. हालाँकि पाई नेटवर्क द्वारा अभी तक ये reveal नही किया गया हैं की आखिर कितने pi का टारगेट हैं इनका. तो जितना भी टारगेट हो उतना pi कैसे आएगा. और कैसे ये blockchain के माध्यम से जुड़ेगा इसके लिए माइनिंग किया जाता हैं.

और एक तरह से समझ सकते हैं की यहाँ पर क्रिप्टो करेंसी बनाया जाता हैं. हमने समझ लिया की pi mining क्या हैं? अब्द समझते हैं की पाई माइनिंग कैसे करे?

पाई माइनिंग करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नही हैं, google play store पर जाना हैं और टाइप करना हैं Pi Network और आपके सामने जो app आएगा उसको डाउनलोड कर लेना हैं. यदि आप चाहे तो इस लिंक पर click करके भी pi network app को डाउनलोड कर सकते हैं

डाउनलोड करने के बाद आप इस चित्र में दिखाए गये बटन पर click करके ok बटन को दबा दीजिये. बस आपका पाई माइनिंग होने लगा, ऐसा आपको 24 घंटे में जब इस app के तरफ से notification आएगा तब करना हैं. ताकि ये साबित हो सके की आप एक इंसान हैं ना की रोबोट.

What is Pi network mining and How to Mine Pi crypto ( पाई नेटवर्क माइनिंग क्या है और कैसे करे )

Refral Code/Invitation code for Pi Network ( पाई नेटवर्क रेफरल कोड )

app डाउनलोड करने के बाद यदि आप मेरा रेफरल कोड डालते हैं तो आपको 3 pi coin तुरंत मिलेंगे. और आपका माइनिंग रेट भी बढेगा. मेरा रेफरल कोड हैं pankajlvn .

डाउनलोड करने के बाद आप facebook के माध्यम से login कीजिएगा, और जैसे ही आप login होंगे आपसे रेफरल कोड माँगा जायेगा वहां आपको pankajlvn टाइप करना हैं, और आपको सीधे 3 pi coin मिल जायेगा.

उम्मीद नही विश्वास है की ये पोस्ट “Pi Network :- Price in INR, Prediction 2022-25, Invitation/Refral Code Details Hindi” आपको बहुत पसंद आया होगा. और आपको लगभग सभी जानकारी मिल गयी होगी. फिर भी यदि आपके मन में कोई प्रश्न रह गयी हो, और आप मुझसे उसका उत्तर चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स आप ही के लिए हैं. और मैं आपसे वादा करता हूँ की आपके प्रश्न का उत्तर मैं 1 घंटे के अन्दर दे दूंगा. तो कमेंट करने में शर्माइये नहीं.

pi network kyc

पाई नेटवर्क से संबधित पूछे जाने वाले प्रश्न ( Pi Network Realated FAQ )

Is pi network safe ( क्या पाई नेटवर्क सेफ हैं )

इसमे 100% तो नही कहा जा सकता क्युकी एक फैक्टर विश्वास का भी आता हैं. परन्तु अभी ये कंपनी नई हैं. तो हमें इसके ऊपर विश्वास तो करना ही परेगा. हालाँकि विश्वास तो हमें 100% किसी भी कंपनी पर नही करना चाहिए.

लेकिन इस app की एक खास बात है जिसके कारण इसके ऊपर विश्वास किया जा सकता हैं. क्युकी ये app आपसे सिर्फ और सिर्फ Notification send करने की परमिशन मांगता हैं. बाकि आपके ऊपर हैं आप चाहे तो विश्वास कर सकते हैं और ना चाहे तो न करे. हम इसके सेफ होने या न होने की कोई गारंटी नही दी हैं.

क्या pi नेटवर्क भारत में लीगल है ( Is Pi network legal in India )

किसी भी प्रकार के क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित भारत में ऐसा कोई भी कानून नही हैं जो pi नेटवर्क या किसी और क्रिप्टो करेंसी को illigal ठहराए. हालाँकि की हल ही के बजट सत्र में वितमंत्री जी के द्वारा 30% का टैक्स क्रिप्टो से सम्बंधित होने वाले फायेदे के उपर लगाया गया हैं. हालाँकि कुछ लोगो का कहना है की ये क्रिप्टो को एक तरह से लीगल बनाया गया हैं. परन्तु rbi के गवर्नर के द्वारा लगातार कहा जाता रहा हैं की क्रिप्टो करेंसी को बैन करना ही एक मात्र विकल्प हैं. और इसके लिए भारत सरकार अपना डिजिटल करेंसी CBDC ( सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी ) लांच करने वाली हैं.

Pi network Real Or Fake ( pi नेटवर्क रियल है या फेक )

pi नेटवर्क को फेक कहना गलत होगा. जहाँ तक मैंने इसके बारे में पढ़ा है इसके वाइट पेपर और अलग अलग एक्सपर्ट की समीक्षाओं को. उसके अनुसार तो नही लगता की ये फेक हैं. तो अभी तक pi नेटवर्क को फेक कहना गलत होगा.

Pi network KYC ( pi नेटवर्क kyc कैसे करे )

pi नेटवर्क में kyc का प्रोसेस अभी चालू कर दिया गया हैं. हालाँकि ये अभी सभी यूजर के लिए नही हैं. क्युकी 3 कड़ोर लोगो का kyc करना मुस्किल तो होगा. इसलिए कंपनी इसको कई भागो में बाँट कर करने वाली हैं. आपका नंबर जैसे ही आएगा आपके pi नेटवर्क app पर kyc का option आ जायेगा. जहाँ से आप अपना kyc कर सकते हैं.

How to Buy Pi network in India ( भारत में pi नेटवर्क कैसे ख़रीदे )

pi नेटवर्क अभी तक लांच ही नही हुआ हैं तो खरीदने का सवाल ही नही पैदा होता. अभी यदि आपको pi कमाना हैं तो एक ही तरीका हैं माइनिंग कीजिये. ऊपर हमने माइनिंग के बारे में पुरे तस्सली से बता रखा हैं एक बार पढ़ें जरुर. जब लांच हो जायेगा हम जल्द ही अपडेट कर देंगे इसके लिए इस वेबसाइट को बराबर विजिट करते रहिये.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 Comments

  1. Aapne Kafi Acchi Jankari Diya Hai Pi Network Ke Bare Me, Mai Pta Nhi Chal Pa Rha Hai Ki Future Kya Pi Network Safe Rhega. Or Kya Hum Isme Invest Kar Skte Hai !! Thank You For Sharing Information With Everyone !!