क्रिप्टो चाट कैसे पढ़े | How To Read crypto chat in Hindi

how to read crypto chat in hindi, क्रिप्टो चाट कैसे पढ़ें, क्रिप्टो कैंडलिस्टिक चाट कैसे पढ़ें, क्रिप्टो ट्रेडिंग चाट कैसे पढ़ें.

क्रिप्टो करेंसी अपने आप में एक अलग दुनिया है, और आज जिस प्रकार से लोग क्रिप्टो में अपनी रूचि दिखा रहे हैं, उस हिसाब से आने वाले समय में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड होने वाली हैं. कई बड़े उद्योगपतियों ने तो पहले से ही क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन शुरू भी कर दिया हैं. जिसमे सबसे पहला नाम आता है एलन मस्क ( Elon Musk ) का.

एसे में आम लोगो का उत्साह बढ़ना लाज़मी हैं. परन्तु नए लोगो के सामने कई सारी चुनौतियाँ भी हैं. न तो वो अच्छा ट्रेंनिंग ले सकते हैं न ही उनको उतनी तकनिकी समझ हैं. एसे में वो क्या करे. आज हम आपके सामने इसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं. 

क्रिप्टो करेंसी चार्ट को कैसे पढ़े ? ( How to read Crypto chart in Hindi )

किसी भी प्रकार के चाट को पढना अपने आप में ही एक विषय होता हैं. जब तक आप कुछ बेसिक चीजों को नही समझ पाते है, तब तक किसी भी चाट को समझना बहुत मुस्किल हैं. तो आये हम विस्तार से क्रिप्टो करेंसी चाट को image द्वारा समझते हैं.

क्रिप्टो चाट में बुल्लिश कैंडल और बिअरिश कैंडल
क्रिप्टो चार्ट में बुल्लिश कैंडल और बिअरिश कैंडल

Image में आपको दो BAR ( कैंडल ) दिखाई दे रहे होंगे, जिसमे एक का रंग हरा और दुसरे का रंग केसरी हैं. हरे वाले कैंडल को बुल्लिश ( Bullish ) कैंडल और केसरी वाले कैंडल को बिअरिश ( Bearish ) कैंडल कहते हैं. यदि आप चाट को समझना चाहते हैं तो इन दोनों कैंडल को अच्छी तरह समझ लीजिये. इस प्रकार के चार्ट को candlestick chat कहते हैं.

बुल्लिश ( Bullish ) कैंडल:-

बुल्लिश कैंडल में आपको 4 पॉइंट दिखाए गये हैं. ओपन, क्लोज, लो और हाई. ओपन पॉइंट का मतलब है जहा से कैंडल शुरू हुआ फिर अपने हाई पॉइंट पर गया, फिर अपने लो पॉइंट पर आया और अंत में क्लोज पॉइंट पर बंद हो गया. इस कैंडल में क्लोजिंग पॉइंट हमेशा ओपनिंग पॉइंट के ऊपर बनता हैं. जो हमें प्रॉफिट या फायेदा दर्शाता हैं. इसप्रकार का कैंडल यदि आपके चाट में ज्यादा बनता हैं तो हम बोलते हैं की मार्केट अभी बुल्लिश हैं.

बिअरिश ( Bearish ) कैंडल:-

अब आपको थोरा ध्यान से देखना होंगा केसरी रंग वाले कैंडल के तरफ जिसमे आपको दिख रहा होगा बुल्लिश कैंडल में जहा से ओपन हो रहा था इसमें वाहा क्लोज हैं. जिससे आपको अंदाज़ा हो गया होगा की बिअरिश कैंडल, बुल्लिश कैंडल के ठीक विपरीत होता हैं. ये सबसे पहले अपने ओपन पॉइंट से शुरू होके अपने हाई पॉइंट पर जाता हैं फिर अपने लो पॉइंट पर जाता हैं और अंत में अपने क्लोज पॉइंट पर रुक जाता हैं. इसमें क्लोजिंग पॉइंट अपने ओपनिंग पॉइंट से हमेशा निचे रहता हैं, इसलिए इसे बिअरिश ( Bearish ) कैंडल कहते हैं.

क्रिप्टो चार्ट टाइम फ्रेम क्या है ? ( Crypto chart time frame )

हर एक कैंडल का एक समयसीमा होता है, जिस अन्तराल में मार्किट में हुए हलचल को कैंडल द्वारा दार्शाया गया होता हैं. जिसे हम टाइम फ्रेम कहते हैं.

IMG 20211216 130957 compressed |

ऊपर के चित्र के अनुसार आप खुद से निर्धारित कर सकते हैं की आपको एक कैंडल कितने समय सीमा का चाहिए.

उदहारण के लिए आप चाहते है की एक कैंडल आपको एक मिनट में हुए मार्केट के उथल पुथल को दर्शाए या फिर एक घंटे में हुए बदलाव को. ये पूर्णतः आपके ऊपर निर्भर करता हैं. उम्मीद करता हूँ की आप टाइम फ्रेम को समझ गये होंगे. यदि इससे सम्बंधित आपके पास कोई जानकारी या प्रश्न है तो हमें निचे कमेंट करके जरुर बताईयेगा.

अगले image से हम सपोर्ट ( Support ) और रेजिस्टेंस ( Resistance ) को समझते हुए ये पता करने की कोशिश करेंगे की क्रिप्टो ट्रेंड को कैसे पता कर सकते हैं.

IMG 20211216 130754 compressed |
क्रिप्टो चार्ट में सपोर्ट और रेजिस्टेंस

ऊपर के चित्र में आपको दो क्षितिज ( Horizontal ) लाइन दिख रहे हैं. जिसमे निचे वाले लाइन को सपोर्ट और ऊपर वाले लाइन को रेजिस्टेंस बोलते हैं.

क्रिप्टो चाट में सपोर्ट और रेजिस्टेंस क्या होता है? ( What is support and resistance in crypto chart )

ये दोनों लाइन जो आपको ऊपर के चित्र में दिखाया गया है वो काल्पनिक हैं. अथार्त चाट में आपको ऐसा लाइन देखने को नही मिलेगा. हमने आपको समझाने के लिए ये दोनों लाइन बनाई हैं. सपोर्ट लाइन आपको मार्केट ट्रेड के न्यूनतम स्तर को दर्शाता है जबकि ऊपर वाला लाइन आपको मार्केट ट्रेंड के अधिकतम बिन्दुं को.

जब भी हमे क्रिप्टो ट्रेडिंग करना होगा तो ये दोनों लाइन आपको प्रॉफिट बनाने में सहायता करेंगे. सबसे पहले आपको पीछले घंटे में देखना होगा की मार्केट की न्यूनतम बिंदु कहा है, वाहां आपको सपोर्ट लाइन बना लेना है. उसके बाद आपको अधिकतम बिंदु को देखते हुए चित्रानुसार लाइन बना लेनी हैं.

लाइन बनाने के बाद सपोर्ट लाइन पर आप इन्वेस्ट सेट कर दे और रेजिस्टेंस पॉइंट पर ख़रीदे हुए कॉइन को बेच दे. इस प्रकार आप देखेंगे की ज्यादातर आप प्रोफिट कमा सकेंगे.

कैसे पता करे की कौन सी क्रिप्टो करेंसी कब उठेगी और कब डाउन होगी ? ( How to know which crypto currencies goes up and down )

इस सवाल का सही जबाब कुछ भी नही हैं. परन्तु आप चाहे तो ऊपर बताये गये सपोर्ट लाइन और रेजिस्टेंस लाइन को सेट करके ये पता कर सकते हैं. जिससे आपको एक अंदाज़ा हो जायेगा की कब कौन सी क्रिप्टो करेंसी उठेगी और कब कौन डाउन होगी.

भारत में भारत के द्वारा बनाया गया पहला क्रिप्टो बिग बुल क्रिप्टो हैं. यदि आप इसके बारे में पढना चाहते हैं तो बिग बुल क्रिप्टो पर click करके डिटेल्स में पढ़ सकते हैं.

अब ऐसा भी नही है की आप पहले दिन से ही इन सब चीजों को समझ जायेंगे. बल्कि इस सवाल का जबाब आपको बुद्धि और अनुभव से ही प्राप्त होंगे. इसलिए यदि आपको ये चीजें सीखनी हैं तो थोडा थोडा पैसा लगा कर आप इसका अनुभव कर सकते हैं.

Disclaimer :- क्रिप्टो ट्रेडिंग अभी तक भारत में क़ानूनी नही बना है, और न ही ऐसा कोई कानून है जो इसको गैरकानूनी कहा जा सके. कुछ दिन पहले ही भारत की वितमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बयान दिया था की क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित कोई नया कानून आने वाला हैं. ये जानकारी सिर्फ और सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया हैं. क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा. आपके नुकसान और फायेदे से इस वेबसाइट का कोई लेना देना नही हैं.

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना जोखिमो के आधीन है. इसलिए अपना पैसा सोच समझ कर लगाये.

क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित FAQ

कैसे पता करे की कौन सी क्रिप्टो करेंसी कब उठेगी और कब डाउन होगी

इसकी कोई भी निश्चित मापदंड नही हैं. ये सिर्फ अनुभव के आधार पर ही ज्ञात हो सकता हैं.

क्रिप्टो करेंसी पर PM का बयान ?

क्रिप्टो करेंसी को लेकर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा कई महत्वपूर्ण सभाओ में बयान दिया गया हैं. जिसमे उन्होंने कहा है की नए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल गलत हाथों में नही जाना चाहिए. भविष्य में क्रिप्टो करेंसी से आतंकवादि संगठनों को फंडिंग, किसी देश को बर्बाद करने के लिए असामाजिक तत्वों की फंडिंग, और अंडरवर्ल्ड में क्राइम को बढ़ने की लिए किया जा सकता है. जिसको लेकर प्रधानमंत्री जी को क्रिप्टो करेंसी के उपयोग को लेकर चिंता हैं.

dogelon mars क्रिप्टो के फाउंडर कौन हैं?

Vitalik Buterin

किस देश ने हर प्रकार के क्रिप्टोकरेंसी के विनियम को अबैध करार दिया?

Ecuador, दक्षिण अमेरिका में एक लोकतान्त्रिक देश हैं, जिसने पूर्ण बहुमत से इस कानून को पास किया.

यदि क्रिप्टो चाट को आप लाइव देखना चाहते है तो इस विडियो को जरुर देखें.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 Comments