सैंडबॉक्स क्रिप्टो या सैंड क्या हैं, भविष्य और कहा से खरीदें

इस पोस्ट में हमलोग पढने वाले हैं, सैंडबॉक्स क्या है, सैंडबॉक्स क्रिप्टो क्या हैं, सैंड क्रिप्टो क्या हैं? सैंड | सैंडबॉक्स क्रिप्टो का भविष्य क्या हैं, और सैंडबॉक्स क्रिप्टो कहा से खरीद सकते हैं.

काल्पनिक दुनिया के बारे में अभी तक हमने सपनो में ही सुना था. परन्तु जब से ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी आई हैं. हमारी सोच ही बदल सी गयी हैं. कुछ दिन पहले ही आपने सुना होगा की फेसबुक अपना नाम बदल कर मेटावर्स ( Metaverse ) रख दिया हैं. मेटावर्स को हम यहाँ एक्सप्लेन नही करने वाले हैं. परन्तु आपको एक छोटा सा ओवर व्यू दे देते हैं.

मेटावर्स एक ऐसी काल्पनिक दुनिया हैं जिसके अंडर हम वो हर काम कर सकते हैं जो रियल लाइफ में करते हैं. जैसे की किसी से मिलना, जमीन खरीदना, पेड़ पौधे लगाना इत्यादि वो सब चीज़ जो हम रियल में कर सकते हैं. बस अंतर यही होगा की आप जो रियल लाइफ में करते हैं उसको छू सकते हैं, परन्तु मेटावर्स के अंदर छू नही सकते.

मेटावर्स क्या हैं?

सैंड बॉक्स क्या हैं?

सैंडबॉक्स इथेरियम ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक मुफ्त play to earn ब्लाक चैन गेम हैं. जो प्लेयर्स को सैंडबॉक्स मेटावर्स के ऊपर अपना गेम बनाने और डिजिटल दुनिया में विभिन्न प्रकार के सम्पति को NFTs के रूप में डेवेलोप करने का मौका देता हैं.

यहाँ प्लेयर्स अपने आपको अवतार के रूप में अपलोड कर सकते हैं, मार्केट में एक्सचेंज कर सकते हैं, अपने NFTs सम्पति को SAND टोकन के लिए बेच सकते हैं. और उस SAND टोकन को अपने गेम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

शुरुवात में सैंडबॉक्स सिर्फ मोबाइल पर खेले जाने गेम था. जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वालो में से एक था. इसको mincraft गेमिंग कंपनी के साथ 2011 में लांच किया गया था.

2018 में इसके फाउंडर ने निर्णय लिया की इसको ब्लाक चैन पर आधारित 3D मेटावर्स टेक्नोलॉजी की दुनिया में लाया जाये, और इसके बाद ही 2020 में सैंडबॉक्स प्लेटफार्म को लांच किया गया.

सैंडबॉक्स हमें 2 मुफ्त के टूल उपलब्ध करता हैं.

  1. VoxEdit
  2. Game Maker

जो गेम खिलायियों को अनुमति देता है की वो अपना गेम देवेलोपे कर सके और अपनी डिजिटल सम्पनी बना सके.

सैंडबॉक्स क्रिप्टो क्या हैं?

सैंडबॉक्स एक ऐसा क्रिप्टो प्रोजेक्ट, 3D मेटावर्स में NFT और DeFi को सम्मिलित ( कंबाइंड ) करके ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित गेम हैं. जहा आप अपनी काल्पनिक गेम बना सकते हैं. जहा कोडिंग या प्रोग्रामिंग की कोई आवश्यकता नही हैं.

आप ये सभी गेम बिलकुल मुफ्त में बना पाएंगे. इतना ही नही यहाँ आप अपने मनपसंद की घर, कार, दुकान और खुद का एक काल्पनिक रूप भी बना सकते हैं. इसमें आप चाहे तो अपने पुरे फैमिली की अवतार बना के खुद के बनाये घर में रह सकते हैं वो भी एक काल्पनिक दुनिया में.

सैंड ( SAND ) क्रिप्टो क्या हैं?

सैंडबॉक्स का ही अपना करेंसी भी हैं. जो आप सैंड बॉक्स पर गेम खेल के कमा सकते हैं. और उस करेंसी को अपने काल्पनिक दुनिया में प्रॉपर्टीज खरीद सकते हैं. इस करेंसी का नाम हैं SAND क्रिप्टो.

जी हाँ, सैंडबॉक्स का ही अपना करेंसी सैंडबॉक्स हैं. यदि आप चाहे तो इसमे इन्वेस्ट भी कर सकते हैं, जैसे आप बाकि क्रिप्टो करेंसी में करते हैं. सैंड ( SAND कॉइन ) 2021 में ही स्टार्ट किया गया था. सैंड कॉइन जब स्टार्ट हुआ था तब इसकी कीमत 46 रुपये थी और इसने नवम्बर में अपने सबसे हाईएस्ट पिक पर छू लिया था जहाँ इसकी कीमत 642.50 रुपये हो गयी थीं.

आज जब मैं पोस्ट लिख रहा हूँ इसकी कीमत थोरा सा गिर के 392 रुपये पर आ चुकी हैं. परन्तु पूरी उम्मीद हैं की इसकी कीमत जल्द ही बहुत हाई होने वाली हैं.

सैंड ( SAND ) टोकन मैट्रिक्स:-

कॉइन रैंक38 वीं
कॉइन का कुल वैल्यू ( 13 दिसम्बर 2021 )357460271.08 रुपये
मार्केट डोमिनांस0.21%
कॉइन सप्लाईफिक्स ( निर्धारित )
कुल कॉइन सप्लाई3 बिलियन सैंड
मार्केट कॉइन सप्लाई 705 मिलियन ( 23.5 % कुल कॉइन सप्लाई के )
सैंड ( SAND ) टोकन मैट्रिक्स

सैंडबॉक्स | सैंड कॉइन का भविष्य

सैंडबॉक्स क्रिप्टो, SAND क्रिप्टो
source- tradingview.com

प्रतिदिन क्रिप्टो चार्ट को देखा जाये तो Fibo Retracement इंडिकेटर पर ये 50% डाउन होकर एक मजबूत आधार बनता हुआ नज़र आता हैं. जो लगभग 351.83 रुपये तक आता हैं.

और एक मजबूत छलांग मरते हुए Fibo Retracement इंडिकेटर पर 50% उछाल के साथ एक मजबूत प्रतिरोध बनता है, जो की लगभग 422.80 रुपये के आस पास रहता हैं. जो की फिर भी 38.2% हैं.

यदि ये अपने प्रतिरोध को तोड़ता है तो लगभग 505.85 रुपये तक जायेगा, उसके बाद देखना होगा की ये अपना आधार कहा बनता हैं.

यदि आपको प्रतिरोध ( रेजिस्टेंस ) और आधार ( सपोर्ट ) समझ नही आ रहा तो आप हमारी ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

क्रिप्टो चार्ट कैसे पढ़े

में मैंने इन सभी चीजों को बिस्तार से समझाया हैं.

यदि सैंडबॉक्स अपना प्रतिरोध तोड़ने में असफल रहता हैं तो हम आपको अपडेट कर देंगे, जो की अपने निचले आधार पर आ सकता है जिसका मूल्य 281.65 रुपये हो सकता हैं.

जैसा की हम जानते हैं की मेटावर्स एक उभरती हुयी नयी तकनीक हैं, और लोग बहुत ज्यादा विश्वास भी कर रहे हैं. एसे में ये पूरी उम्मीद की जा रही हैं की आने वाले समय में सैंडबॉक्स अथवा सैंड कॉइन की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ने वाली हैं.

SAND | सैंडबॉक्स क्रिप्टो कहा से खरीदें?

आप इसको भारत में उपलब्ध किसी भी क्रिप्टो मार्केट अप्प से खरीद सकते हैं. परन्तु मैं ज्यादातर लोगो को सलाह देता हूँ की वो कॉइन स्विच कुबेर ( Coin Switch Kuber ) अप्प से खरीदें.

क्युकी ये अप्प बहुत ही इजी तो यूज़ हैं. और इसको समझने के लिए किसी भी प्रकार के डिजिटल ज्ञान की जरुरत नही हैं.

तो अभी डाउनलोड करे कॉइन स्विच कुबेर अप्प

  1. लूप्रिंग क्रिप्टो और इसका भविष्य क्या हैं?
  2. बिग बुल क्रिप्टो क्या है? कैसे और कहा से ख़रीदे?
  3. भारत में बिटकॉइन का भविष्य 2022 – 2025

सैंडबॉक्स क्रिप्टो से सम्बंधित प्रश्न ( FAQ )

सैंडबॉक्स क्रिप्टो भारत में लीगल हैं?

नहीं, क्युकी भारत सरकार ने अभी किसी भी क्रिप्टो करेंसी को मान्यता नही दी हैं.

हमें कितने सैंडबॉक्स सैंड की जरुरत परती हैं?

कोई सीमा निर्धारित नही हैं.

क्या सैंडबॉक्स क्रिप्टो फेसबुक ने बनाया हैं?

जी नहीं, फेसबुक सिर्फ मेटावर्स टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा हैं.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *