शीबा इनु कॉइन में इन्वेस्ट करने से पहले जान ले ये बातें [ 2022 ]

इस पोस्ट में हम पढने वाले हैं शीबा इनु कॉइन क्या हैं, शीबा इनु कॉइन का भविष्य, क्या शीबा इनु कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहिए, शीबा इनु कॉइन में क्यों इन्वेस्ट करे?

पिछले कुछ दिनों में शीबा इनु कॉइन में एक बड़ा उछाल देखने को मिला हैं. जिसके बाद से काफी लोग इस कॉइन में इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं. परन्तु इसी का फायेदा उठा कर कई सारे कंपनी भी इससे मिलते जुलते नाम की कॉइन बना डाले हैं.

2013 में डोज कॉइन को लांच किया गया था क्रिप्टो करेंसी को लेकर एक मजाक के रूप में. परन्तु डोज कॉइन ने इन्वेस्टरो का ध्यान अपनी तरफ खीचा. जिसके कारन इसकी मार्केट में अचानक से डिमांड बढ़ गयी. और इसके कीमत में एक भारी उछाल देखने को मिला

उसी समय इन्वेस्टर भी डोज कॉइन का कोई विकल्प ढूढने लगे, जिसमे इन्वेस्ट कर वो ज्यादा मुनाफा कमा सकते थे. इसके फलस्वरूप डोज कॉइन को टक्कर देने के लिए ही शीबा इनु को बनाया गया.

मीम कॉइन के दुनिया में पिछले कुछ दिनों में शीबा इनु एक बड़ा प्लेयर के रूप में उभर कर आया हैं. कुछ लोगो का मानना हैं की शीबा इनु, डोज ( Doge ) कॉइन को बर्बाद करने के लिए ही बनाया गया हैं.

आईये जानते हैं शीबा इनु के बिलकुल बेसिक से एडवांस लेवल तक. जिससे वो लोग भी आसानी से समझ जाये जो शीबा इनु को पहली बार सुन रहे है या जानना चाहते हैं.

Table of Contents

शीबा इनु क्या हैं? ( what is shiba inu in Hindi )

शीबा इनु वास्तव में जापान के शिकारी कुत्तो का एक नस्ल हैं. जो जापान के चुबू रीजन में पाया जाता हैं. ये वही नस्ल है जो डोज कॉइन के सिंबल पर लगाया गया हैं.

शीबा इनु इथेरियम ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी पर बनी एक विकेंद्रित ( Decentralized ) क्रिप्टो करेंसी हैं जो जापानी नस्ल के इस शीबा इनु कुत्ते के नाम पर बनाया गया हैं. इससे बारे इन्वेस्टर डोज कॉइन के विकल्प ( alternative ) के रूप में देखा जा रहा हैं.

शीबा इनु कॉइन, Shiba inu coin Hindi,
source – goodreturns.in

शीबा इनु कॉइन को जापान का ही एक व्यक्ति जिसकी पहचान नही हो पाई हैं, ” रयोशी ” Ryoshi द्वारा बनाया गया हैं. कुछ लोग ये भी मानते हैं की रयोशी कोई व्यक्ति नही हैं ये एक ग्रुप भी हो सकती हैं.

शीबा इनु को अगस्त 2020 में लांच किया गया था. इनके 28 पेज वाले “वाइट पेपर” के अनुसार शीबा इनु को बनाया गया हैं मार्केट में चले आ रहे प्राम्परिक लेनदेन को क्रिप्टो और विकेंद्रित लेनदेन से बदलने के लिए.

इनका मानना है की शीबा इनु विकेंद्रित ( Decentralized ) कम्युनिटी को बना कर आम आदमी के हाथो में अपने पैसो की सम्पूर्ण पॉवर देगा और लेनदेन में होने वाले सरकार या बिचौलिए कंपनियों के द्वारा लेनदेन के ऊपर लगने वाले फीस को पूरी तरह हटा देगा.

क्रिप्टो करेंसी के ये 5 नुकसान आपको जरुर जानना चाहिए.

शीबा इनु कैसे काम करता हैं? ( How shiba inu work in Hindi )

शीबा इनु इथेरियम बेस्ड टोकन हैं, जिसका मतलब हैं की ये इथेरियम इकोसिस्टम के सभी फीचर को उपयोग करने में सक्षम हैं. चुकी इथेरियम ब्लाक चैन पहले से ही मार्केट में अवेलेबल है और ये शीबा इनु को होस्ट करने के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं.

इथेरियम पहले से ही मार्केट में अपनी जगह बना चूका हैं, और इनका मानना है की ये अधिक सुरक्षति भी हैं. इथेरियम शीबा इनु को विकेंद्रित ( decentralized ) रखने में भी मदद करता हैं.

जाने pi network क्या हैं और कैसे मोबाइल से माइनिंग करे

शीबा इनु के प्रकार ( Type of shiba inu in Hindi )

शीबा इनु इकोसिस्टम में तीन टोकन या कॉइन हैं. इसके अलावा भी इनके कई सारे सर्विसेज हैं, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं.

शीबा इनु ( SHIB ) कॉइन :- ( SHIB Coin In Hindi )

शिब कॉइन शीबा इनु का मुख्या टोकन हैं, जो शीबा इनु के पुरे इकोसिस्टम को एक मजबूती प्रदान करता हैं. इसकी पूरी मार्केट सप्लाई 1000 ट्रिलियन की हैं. हालाँकि इसके डेवलपर 50% SHIBA को uniswap से इसके तरलता उद्देश्य ( Liquidity Purpose ) के लिए लॉक करके रखा गया हैं.

तरलता उद्देश्य ( Liquidity Purpose ) से तात्पर्य है की वो जमा राशी जो सुरक्षा के दृष्टि से रखा गया हो, और विषम परिस्थिति में मार्केट मूल्य को बिना प्रभावित किये हुए नगद में बदला जा सके 

बाकि के 50 % इथेरियम के को-फाउंडर ( Co-Founder ) वतालिक बुटेरीन ( Vatalik Buterin ) को भेज दिया गया हैं सुरक्षति रखने के लिए. मई 2021 में Vatalik Buterin ने 50 ट्रिलियन शीबा इनु कॉइन जिसकी कीमत $1 बिलियन डॉलर थी, भारत को covid-19 रिलीफ फण्ड में दान कर दिया.

इसके बाद Vatalik Buterin ने 40 % शीबा इनु को जो की मार्केट में सप्लाई के लिए था उसको बर्न कर दिया मतलब माकेट से हमेशा के लिए हटा दिया. अब मार्केट में सिर्फ 180 ट्रिलियन शीबा इनु ही बचे हैं, जिसमे हम इन्वेस्ट कर सकते हैं.

लीश कॉइन ( LEASH ):-

शीबा इनु इकोसिस्टम का दूसरा टोकन LEASH हैं. जिसका मार्केट सप्लाई मात्र १०७६४६ कॉइन हैं. यदि शीबा इनु ( SHIBA ) कॉइन तुलना किया जाये तो इसकी उपलब्धता बहुत ही कम हैं.

बोन ( BONE ) कॉइन या टोकन:-

BONE टोकन को खास तौर पर डिजाईन किया गया हैं SHIBA Army के लिए जो शीबा इनु के आने वाले प्रोजेक्ट के लिए मतदान कर सकते हैं. यदि आप इस टोकन या कॉइन में इन्वेस्ट करते हैं तो इस बात का ध्यान रखे की इस कॉइन का इन्तेमल सिर्फ और सिर्फ शीबा इनु के आने वाले प्रोजेक्ट के लिए वोट कर सकते हैं.

BONE कॉइन का कुल मार्केट सप्लाई 25 कड़ोर बोन कॉइन हैं.

इसके अलावा भी इनके कई प्लेटफार्म हैं, यूजर को इसमें इन्वेस्ट करने के माध्यम को आसन बनाते हैं.

शीबा स्वैप ( ShibaSwap )

शीबा स्वैप एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो DiFi के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी के ट्रैड और इसको विकेंद्रित रखने मे सुरक्षा प्रदान करता हैं. SHIB और LEASH शिबास्वाप पर ख़रीदे जाने वाला सबसे पोपुलर कॉइन हैं.

शीबा इनु इनक्यूबेटर ( Shiba INU Incubator )

रचनात्मकता ( Creativity ), जैसे पेंटिंग, फोटोग्राफी, डिजिटल रेंडरिंग और discover के तरीके पर बाकि सभी चीजों से ध्यान खीच कर इन सब चीजों पर लाने के लिए इनक्यूबेटर को बनाया गया हैं.

शिबोशिस ( Shiboshis )

शिबोशिस 10000 शीबा इनु के द्वारा बनाया गया Non-Fungible ( NFTs ) टोकन है जिसको इथेरियम ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी के ऊपर लिखा गया हैं, जो प्रत्येक शिबोसीस को यूनिक और जमा करने योग्य बनता हैं.

क्या शीबा इनु एक रियल मनी है? ( Is Shiba Inu Coin a real Money Hindi )

शीबा इनु एक मीम कॉइन हैं जिसको रियल मनी मानना थोरा सा मुस्किल हैं. क्रिप्टो करेंसी पिछले कुछ सालो में डिजिटल करेंसी के रूप में उभरा हैं जो की एक स्टेबल कॉइन के रूप में मन जा सकता हैं. स्टेबल कॉइन, डिजिटल करेंसी हैं जिसकी कीमत रियल मनी पर निर्भर करता हैं.

जैसे बिटकॉइन, इथेरियम आदि स्टेबल डिजिटल कॉइन हैं और इनका वैल्यू लीगल tendor वाले करेंसी जैसे डॉलर और रुपये के साथ जुड़े हुए हैं. और इनको एक तरह का रियल मनी माना जा सकता हैं. क्युकी इन्हें एक करेंसी के रूप में ही डिजाईन किया गया हैं.

जो की कुछ देशो के द्वारा अपनाया भी जा रहा हैं. जबकि शीबा इनु एक मीम कॉइन हैं इस लिए इसको रियल मनी मानना थोरा मुश्किल हैं.

हालाँकि देखा जाये तो पीछे 3 महीनो में शीबा इनु कॉइन एक बड़ा जम्प मारा हैं. इसमें लगभग 500% की ग्रोथ देखा गया हैं, और इसने अपने प्रतिद्वंदी डोज कॉइन को भी मार्केट cap के हिसाब से पीछे छोर दिया हैं.

शीबा इनु की कीमत कैसे बढ़ गयी? ( How shiba inu price are too high hindi )

शीबा इनु के कीमत में इतने जल्दी उछल के पीछे कई सारे रीज़न साफ नज़र आते हैं.

  1. पिछले कुछ दिनों में शीबा इनु को कई सारे कॉइन बेस क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म के ऊपर लिस्ट किया गया. जहाँ से बहुत से लोग इसमें इन्वेस्ट किये.
  2. पिछले कुछ दिनों में शीबा इनु मीडिया में भी ओना जगह बनाने में कामयाब रहा. जिसके कारन बहुत बडी संख्या में लोगो ने शीबा कॉइन कोई ख़रीदा.
  3. पिछले कुछ महीनो में देखा जाये तो बहुत से लोगो ने क्रिप्टो करेंसी के बारे में जाना, और जाने अनजाने में भरी मात्र में इस कॉइन को ख़रीदा. जिसके कारन भी इसमें इतना उछाल देखनो को मिला.
  4. एलोन मस्क ( टेस्ला के फाउंडर ) का वो ट्वीट आग में घी का काम कर दिया, जब वो अपने नए शीबा इनु puppy के साथ फोटो शेयर कर दिए. जिसने बहुत से इन्वेस्टर को अपनी तरफ आकर्षित किया.
  5. शीबा इनु इकोसिस्टम ने NFTs को भी इसी कुछ हि महीनो में लांच किया. चुकी NFTs पहले से ही थोरा बहुत पोपुलर था, जिससे लोगो के बिच एक ट्रस्ट ब्रिज का काम किया.

इन सभी कारणों के चलते ही पिछले कुछ महीनो में शीबा इनु के कीमत में भारी उछाल देखने को मिला.

शीबा इनु वॉलेट ( शीबा इनु कहा से खरीदें ) [ should we Buy shiba inu | where i can buy shiba inu coin hindi ]

अब शीबा इनु दुनिया की टॉप 20 क्रिप्टो करेंसी के लिस्ट में शामिल हो गया हैं, जिसके कारण ये क्रिप्टो की दुनिया में अपना एक अलग ही स्थान बना के रखा हैं. यहाँ पर आपको कुछ वॉलेट के नाम दिए गये हैं. जिसका उपयोग आप अपने शीबा इनु कॉइन को स्टोर करने में कर सकते हैं.

  • Ledger Nano X (cold storage wallet)
  • Trezor (cold storage wallet)
  • Trust Wallet
  • Ellipal Titan (hardware wallet)
  • MetaMask
  • Coinomi
  • Lumi wallet
  • CoolWallet
  • Guarda Wallet

क्या हमें शीबा इनु कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहिए? ( Should we invest in shiba inu coin Hindi )

किसी भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना बहुत ही रिस्की हैं, क्युकी क्रिप्टो मार्केट बहुत ही ज्यादा तेज़ी से ऊपर निचे होता रहता है और इसका कोई नियंत्रण भी नही हैं.

ऑल्टकॉइन/मीम कॉइन ( Altcoin/Memecoin ) की कीमत बहुत हद तक निर्भर करती हैं इसके फोल्लोवेर्स के लगातार ट्रेडिंग पर. इसके फोल्लोवेर्स यदि ज्यादा ट्रेड करते हैं तो इसकी कीमत बढ़ सकती हैं और यदि कम ट्रेड करते हैं तो इसकी कीमत निचे भी आ सकती हैं.

इस तरह देखा जाये तो काफी हद तक इसको परिभाषित करना मुस्किल हैं.

3 कारन, आपको शीबा इनु में इन्वेस्ट करना चाहिए? ( 3 Reason Why we should buy Shiba inu coin Hindi )

  1. कम कीमत :- शीबा इनु की कीमत इतने उछाल के बाद भी देखा जाये तो आज भी बहुत कम हैं. आज 26 दिसम्बर 2021 को एक शीबा इनु कॉइन की कीमत महज 0.0028 रुपये हैं. यानि की आप महज एक भारतीय रुपये में 357.14 शीबा इनु कॉइन खरीद सकते हैं. और यदि आप 1000 रुपये का खरीदते हैं तो आपके पास 357142.857 शीबा इनु कॉइन हो सकते हैं.
  2. सिमित उपयोगिता और उपयोग :- हालाँकि शीबा इनु अब NFTs में भी उपलब्ध हैं, और ये इथेरियम बेस्ड टेक्नोलॉजी पर काम करता हैं. तो हो सकता है की भविष्य में इसकी कीमत और बढ़े. जहाँ पर आपको फायेदा हो सकता हैं. हालाँकि अभी के लिए शीबा इनु कॉइन का उपयोग बहुत ही सिमित हैं.
  3. कीमत में असाधारण उछाल :- शीबा इनु की कुल वैल्यू देखा जाये तो $35 बिलियन हैं, जो की दुनिया की टॉप 500 कंपनियों से कई कंपनियों के कुल वैल्यू से भी ज्यादा हैं, जो की सालो से मार्केट में उपस्थित हैं और मार्केट में अपना विश्वास बना के रखे हैं. जो लाखो प्रोडक्ट बनाते हैं और उनको सेल करके अपना मुनाफा भी कमाते हैं. 1 अगस्त 2020 में शीबा इनु के कीमत को देखा जाये तो $0.00000000051 था. जो की आज के तारीख 31 अक्टूबर 2021 को इसकी कीमत $0.00006485 हैं. यानि की यदि कोई व्यक्ति 1 अगस्त 2020 को $1 यानि 75 रुपये का शीबा इनु ख़रीदा होगा तो 31 अक्टूबर 2021 को उसकी कीमत $127156 यानि की 9536700 रुपये हो गये होंगे.

ये आकडे देख कर मेरे आँख भी चौधिया गये. सिर्फ एक साल में 12715586 % की बृद्धि हुयी. एसे में आप चाहे तो एक छोटा अमाउंट इसमे इन्वेस्ट कर सकते हैं. जिसके जाने पर भी आपको कोई असर न पड़े. और यदि इसकी कीमत में बृद्धि होती हैं तो आप एक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

दोस्तों, इस पोस्ट को लिखने में काफी ज्यादा रिसर्च और मेहनत लगा हैं. यदि आपको पोस्ट पसंद आये तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. और यदि आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.

इन्हें भी पढ़ें :-

Disclaimer – हम किसी भी व्यक्ति को क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित नही कर रहे हैं. ये पोस्ट सिर्फ और सिर्फ जानकारी के लिए लिखा गया हैं. आपके वितीय नुक्सान के लिए सब कुछ हिंदी किसी भी प्रकार से जिम्मेवार नही हैं.

शीबा इनु से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ ):-

क्या शीबा इनु डोज कॉइन ही हैं?

नही, ये दोनों अलग अलग कॉइन हैं. परन्तु एक जैसे ही हैं.

क्या शीबा इनु में इन्वेस्ट करना सेफ हैं?

इसके कई सारे फैक्टर हैं, जिसको आप हमारे पोस्ट में पढ़ सकते हैं.

शीबा इनु क्या हैं?

शीबा इनु जापान के एक शिकारी कुते का नस्ल हैं.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 Comments