हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय | Harnaaz Sandhu Biography in Hindi ( Miss universe 2021 from India )

हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय | Harnaaz Kaur Sandhu biography in Hindi ( Age, Height, Award, winning pic, Caste, Boy friend) | Miss Universe from india 2021

इसराइल के एलात में आयोजित इस बार मिस यूनिवर्स 2021 ( Miss Universe 2021 ) के कम्पटीशन में भारत की हरनाज़ कौर संधू ( Harnaaz kaur sandhu ) ने जीत हासिल कीया है. संधू पंजाब और हरयाणा के राजधानी चण्डीगढ़ से सम्बन्ध रखती हैं. इन्होने 2000 में लारा दत्ता के मिस यूनिवर्स होने के 21 साल बाद भारत को ये ख़िताब दिलाने में सफलता हासिल की हैं. मिस यूनिवर्स का ख़िताब 12 दिसंबर 2021 को संधू ने अपने नाम किया था.

मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या अंतर हैं | Difference between Miss World and Miss Universe

पूरा पोस्ट लिखने के बाद जब मैंने इस आर्टिकल को अपने दोस्त को दिखाया तो उसने मुझसे ये सवाल पूछ दिया की भाई सबसे पहले ये बताओ की 2017 में ही मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड का ख़िताब मिला. फिर ये 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का क्या मामला है. अभी तो 3-४ साल ही हुए?

मुझे लगता है की ये सवाल मेरे दोस्त के अलावा आपमें से बहुत से लोगो की भी होगी. तो चलिए इस सवाल को ही पहले समझ लेते हैं. देखिये,

इसमे ज्यादा कुछ समझने वाली बात है नही. ये दोनों अलग अलग प्रतियोगिताये हैं जिसको अलग अलग कंपनिया स्पोंसर करती हैं. दो कंपनियों ने दो एक जैसी ही प्रतियोगिताये बनाये और एक का नाम मिस यूनिवर्स और एक का नाम मिस वर्ल्ड रखा.

जैसे क्रिकेट के उदाहरन से समझते हैं, इंडिया में IPL (Indian premium League ) होता है ठीक वैसे ही पाकिस्तान में PCL ( Pakistan premium league ) होता है. ये दोनों एक टाइप का ही टूर्नामेंट है. बस अंतर ये है की इन दोनों को अलग अलग देश द्वारा कराया जाता हैं.

आईये अब हरनाज़ कौर के बारे में थोरा से जानते हैं. ये मिस यूनिवर्स 2021 का ख़िताब अपने नाम किया हैं.

हरनाज़ कौर संधू विन्निंग image
हरनाज़ कौर संधू विन्निंग image

हरनाज़ संधू जीवन परिचय ( Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi )


सन 2000 में लारा दत्ता के 21 साल बाद भारत से हरनाज़ कौर संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जित कर भारत को एक बार भी गौरव करने का मौका दिया हैं. ये बस इत्तेफाक है की जिस साल लारा दत्ता जी ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया था, ठीक उसी साल हरनाज़ कौर संधू ने जन्म लिया.

जी हाँ, महज़ 21 साल के उम्र में 21 साल बाद भारत को मिस यूनिवर्स का ख़िताब दिलाने वाली हरनाज़ संधू के बारे में आईये थोरा सा विस्तार से जानते हैं.

हरनाज़ कौर संधू मुख्य रूप से पंजाब और हरयाणा की राजधानी और केन्द्रशासित प्रदेश चंदिगढ की रहने वाली हैं. इस बार मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता इसराइल के एलात शहर में आयोजित किया गया था.

जहाँ इन्होने नदिया फेरिरा, पराग्वे ( उप विजेता ) और ललेला म्स्वाने, दक्षिण अफ्रीका ( तीसरा स्थान ) को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम कर लिया.

हरनाज़ कौर संधू का जन्म एवं शिक्षा ( Harnaaz Kaur Birth And Education )

हरनाज़ कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को चण्डीगढ़ के शिख परिवार में हुआ था. इनकी प्रारंभिक शिक्षा सिवालिक पब्लिक स्कूल, मोहाली Sector-56 में स्थित एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में हुआ. इसके बाद कन्या स्नातकोत्तर सरकारी महाविद्यालय से उन्होंने स्नातक की पढाई की हैं.

हरनाज़ संधू का परिवार ( Harnaaz Sandhu Family )


अभी तक के जानकारी के अनुसार हमें सिर्फ उनके माँ का नाम पता चला है. उनके माता जी का नाम डॉ. रविन्द्र संधू हैं. उनके परिवार में और कौन कौन लोग है जैसे जैसे हमे जानकारी मिलती जाएगी हम आपको अपडेट करते रहेंगे.

हरनाज़ संधू का शौक ( Harnaaz Kaur Hobbies )


हरनाज़ संधू को बचपन से ही मॉडलिंग करने का शौक था जिसको पूरा करने के लिए उन्होंने शुरू से ही मेहनात शुरू क्र दिया था. जिसका प्रमाण दीखता है, उन्होंने 2017 में ही मिस चण्डीगढ़ का ख़िताब जित लिया था.

हरनाज़ संधू की पसंद


यदि इनके पसंद की बात करे तो इनको मांसाहारी खाना खाना बहुत पसंद है. और इनको खाना बनाना भी बहुत पसंद हैं.


हरनाज़ संधू का करियर ( Harnaaz Sandhu Career )

हरनाज़ संधू मास एंड कम्युनिकेशन से स्नातक कर रही हैं. और ये अपना करियर एक्टिंग और मॉडलिंग के क्षेत्र में बनाना चाहती है. चुकी अब वो मिस यूनिवर्स हैं, तो जाहिर सी बात है वो एक मॉडल तो पहले से ही हैं. अब इंतज़ार तो इस बात का है की वो अपने एक्टिंग करियर की शुरुवात किस मूवी या ऐड ( विज्ञापन ) से करती हैं.

हरनाज़ संधू को प्राप्त अवार्ड ( Harnaaz Sandhu Awards )

  • हरनाज़ संधू ने 2017 में चण्डीगढ़ में आयोजित मिस चण्डीगढ़ का ख़िताब अपने नाम किया था.
  • 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का ख़िताब जीतीं.
  • संधू का पहला पेशेवर फोटोशूट 4 जुलाई 2018 को चंडीगढ़ स्थित सेलिब्रिटी फोटोग्राफर आर्यमन भाटिया द्वारा हसल स्टूडियो में किया गया था।
  • 2019 में मिस इंडिया पंजाब का ख़िताब जीतीं.
  • 2019 में ही फेमिना मिस इंडिया अवार्ड में शीर्ष 12 में अपना जगह बनाने में कामयाब रहीं.
  • 16 अगस्त 2021 को मिस दिवा के शीर्ष 50 सेमी फाइनल्स में जगह बनाने में कामयाब रहीं.
  • 23 अगस्त 2021 को उनको शीर्ष 20 में स्थान प्राप्त हुआ.
  • 22 सितंबर को आयोजित प्रारंभिक प्रतियोगिता के दौरान, संधू ने मिस ब्यूटीफुल स्किन का पुरस्कार जीता और मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड के लिए फाइनलिस्ट बनीं।
  • 12 दिसंबर 2021 को उन्होंने अंततः मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया.

हरनाज़ संधू डिटेल्स ( Harnaaz Sandhu Details in Hindi )

पूरा नाम हरनाज़ कौर संधू
माँ का नाम डॉ. रविन्द्र संधू
पिता का नाम जल्द अपडेट करेंगे ….
प्रोफेशन मॉडल और अभिनेत्री
रस्त्रियताभारतीय
स्नातकमास कम्युनिकेशन ( चल रहा है )
भोजनमांसाहारी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
प्रसिद्धिमिस यूनिवर्स 2021
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगभूरा
लम्बाई ( Height )5 फिट 9 इंच
वजन ( Weight )53 किल्लोग्राम
शौक खाना बनाना, नृत्य करना ( डांस )
राशीमीन
हरनाज़ कौर संधू फुल डिटेल्स | Harnaaz Kaur sandhu Full details In Hindi

FAQ:-

हरनाज़ कौर संधू की लम्बाई ( Harnaaz sandhu Height ) क्या है?

5 फिट 9 इंच

हरनाज़ कौर संधू का जन्म ( date of birth ) कब हुआ था?

3 मार्च 2000

मिस यूनिवर्स 2021 में हरनाज़ कौर से क्या सवाल पूछ गया?

Q. दबाव झेल रही महिलाओं को आप क्या सलाह देना चाहेंगे?
Ans- हरनाज़ कौर संधू: आपको विश्वास करना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाती है। बाहर आओ, अपने लिए बोलना सीखो क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो।

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments