सुरजीत सिंह नरवाल बायोग्राफी, उम्र, पैसा, जाती, शिक्षा, मैच डिटेल्स

प्रो-कबड्डी भारत में बहुत ही मशहूर खेल बनते जा रहा हैं. ऐसे में तमिल थालैवा के तरफ से खेल रहे हरयाणा का लाल सुरजीत सिंह नरवाल अपनी अद्भुत खेल के द्वारा लोगो में एक खास जगह बनाते हुए नजर आ रहे हैं. इन्होने अभी तक के डाटा के अनुसार 104 मैच खेलें हैं, जिसमे 327 अंक बनाने में सफलता हासिल किया हैं.

आईये जानते हैं इस अद्भुत खिलाड़ी जिनको इनके फैन फ्लाइंग बीस्ट बुलाते हैं. इनके जीवन के कुछ अनछुए पल और इनके गावं, जन्म और शिक्षा तथा इनकम के बारे में…

नेशनलिटीइंडिया
धर्म हिंदू
संपूर्ण खेले गए मैच104
अर्जित कुल अंक327
औसत रेड अंक0.1
कुल रेड139
सफल रेड %5%
सुपर रेड की संख्या0
सुपर 10s0
कुल रेड अंक10
औसत रेड अंक/मैच0.1 बचाव
सुपर टैकल की संख्या21
उच्च 5s29
टोटल टैकल पॉइंट्स317
औसत सफल टैकल/मैच3.05
टोटल टैकल607
सफलता दर%49
सुरजीत सिंह नरवाल फुल डिटेल्स

सुरजीत सिंह नरवाल का जीवन परिचय

सुरजीत सिंह नरवाल एक प्रोफेशनल कबड्डी प्लेयर है और साथ ही इंडियन नेवी फोर्स में जॉब भी करते हैं। सुरजीत सिंह ने अपने कठिन मेहनत से बहुत से लोगों को प्रेरणा भी देते हैं इन्हें फैंस फ्लाइंग मशीन के नाम से भी बुलाते हैं । विवो प्रो कबड्डी में यह सबसे अच्छी खेले जाने वाले डिफेंडर के रूप में देखे जाते हैं। वर्तमान में यह प्रो कबड्डी सीजन 8 में तमिल थलाइवास की ओर से खेलते हुए देखे जाएंगे।

सुरजीत सिंह नरवाल का परिवार

सुरजीत सिंह घर वालों के परिवार में इनके माता-पिता और पत्नी है और साथ ही उनके दो बच्चे भी हैं, जिसमें एक बेटा है। इनके पिता एक किसान है इनके पिता का नाम जयप्रकाश चिल्लर है ‌। इन्हें घर में सुरजीत नाम से बुलाते हैं। सुरजीत सिंह बताते हैं कि इनके परिवार में इनके घर के पूरे सदस्य का बहुत सहयोग रहा और सब इन्हें मोटिवेट भी करते थे।

सुरजीत सिंह नरवाल का जन्म एवं शिक्षा

सुरजीत सिंह नरवाल का जन्म 10 अगस्त 1990 को हरियाणा में हुआ था। उनका पालन-पोषण सोनीपत जिले के एक गाँव कथुरा में हुआ (जो सभी खेलों में विश्व स्तरीय एथलीट बनाने के लिए जाना जाता है)। और यहीं से रहकर उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की ।

सुरजीत सिंह नरवाल का शौक एवं पसंद

सुरजीत सिंह नरवाल को बचपन से ही कबड्डी खेलने का शौक रहा है। इन्हें रनिंग करना भी बहुत पसंद है। इन्हें खाने में होम मेड फूड खाना पसंद है और इन्हें आलू के पराठे बहुत पसंद है। इनके प्रेरक अनूप कुमार जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को देखकर सुरजीत को कबड्डी खिलाड़ी बनने की प्रेरणा मिली।

सुरजीत सिंह नरवाल का करियर

सुरजीत सिंह नरवार बचपन से ही कबड्डी के सपने को पूरा करने के लिए बचपन से ही कड़ी मेहनत और लगन किया करते थे । सुरजीत सिंह निरवाल कबड्डी मैच के हर छोटे बड़े स्कूल मैचेस और कॉलेज के टूर्नामेंट्स में भाग लेते थे। यही कारण रही होगी कि इन्हें प्रो कबड्डी सीजन 3 में अपने हुनर को नेशनल लेवल तक ले जाने का मौका मिला।

सुरजीत सिंह नरवाल ने पहला मैच सीजन 3 प्रो कबड्डी मैच पुनेरी पल्टन के साथ 2016 में खेला वही उनके कोच अशोक शिंधे रहे। प्रो कबड्डी सीजन 3 में हैंग-आउट कि सदस्यता को बखूबी निभाया। और यहीं से सुरजीत सिंह नरवाल प्रो कबड्डी सीजन मे खेलने का रास्ता बना लिए एवं सभी प्रो कबड्डी सीजन में अच्छा प्रदर्शन किए।

फिर उन्होंने 2016 यू मुम्बा सीजन 4,बंगाल योद्धा सीजन 5, बंगाल योद्धा सीजन 6 , पुनेरी पल्टन सीजन 7, तामिल थलाइवाज सीजन 8 मैं खेल रहे हैं। सुरजीत सिंह नरवाल राइट कवर पोजीशन में खेलते हैं। यह सबसे अच्छे खेले जाने वाले आत्म रक्षक हैं।

सुरजीत सिंह नरवाल का वेतन

  • कबड्डी सीजन 8 तमिल थलाइवी 75.00 lac
  • प्रो कबड्डी सीजन 7 पुनेरी पलटन 56.00 lac
  • प्रो कबड्डी सीजन 6 बंगाल योद्धा 80.30 lac
  • प्रो कबड्डी सीजन 5 बंगाल योद्धा 73.00 lac
  • टोटल नेट वर्थ 5-10 करोड़

सुरजीत सिंह नरवाल का प्राप्त अवार्ड

सुरजीत नरवाल ने इससे पहले स्कूल कॉलेज में बहुत सारे पुरस्कार एवं अवार्ड जीत चुके हैं और प्रो कबड्डी मैच में जीते गए कुछ अवॉर्ड्स :-

  • वीवो प्रो कबड्डी चैंपियन (2016)
  • 2016 कबड्डी विश्व कप विजेता
  • 2017 दक्षिणपूर्व एशियाई खेलों में स्वर्ण
  • 2017 एशियाई समुद्र तट खेलों में

सुरजीत सिंह नरवाल का सोशल वर्क

सुरजीत नरवार व्हाट्सएप ज्यादा यूज करते हैं वही बात करें इनकी इंस्टाग्राम की तो इनके लाखो फॉलोअर्स हैं । सुरजीत नरवार अपने फैंस को मोटिवेट भी करते हैं और कबड्डी के टूर्नामेंट में उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए जाते जाते भी है। इनका कहना है कि दूसरों की अपेक्षा आपको सफलता यदि देर से मिले तो निराश नहीं होने चाहिये । यह सोचिये की मकान बनने से ज्यादा समय महल बनने में लगता है ।

सुरजीत सिंह नरवाल का विवाद

सुरजीत सिंह नरवाल का अभी तक कोई भी विवाद नहीं देखा गया।

सुरजीत सिंह नरवाल का फिजिकल इनफार्मेश

सुरजीत सिंह की लंबाई या कद 174 सेमी (5 फीट 9 इंच) है । वही वज़न 83.0 किग्रा (183 पौंड) में है। सुरजीत सिंह की छाती 42 ,कमर 33 एवं 14 इचं बायसेप्से है। इनकी बाली और आंखें काले रंग की है।

  1. अजय ठाकुर बायोग्राफी
  2. हरेन्द्र कुमार बायोग्राफी
  3. अभिषेक सिंह बायोग्राफी
  4. चंद्रन रंजित बायोग्राफी

सुरजीत सिंह नरवाल की हाइट क्या है?

174 cm ( 5 फिट 9 इंच )

सुरजीत सिंह नरवाल के पिता का क्या नाम है?

जयप्रकाश चिल्लर

सुरजीत सिंह नरवाल का गावं कौन सा हैं?

इनका जन्म हरयाणा में हुआ, परन्तु इनका लालन पालन पानीपत के एक गाव कथुरा में हुआ.

Sonika Raj

मैं भौतिकी ओनर्स से स्नातक की छात्रा हूँ. मुझे लोगो को नयी नयी जानकारी शेयर करना और उनको अपने जानकारी से लाभंविंत करना अच्छा लगता हैं. फ़िलहाल मैं sabkuchhhindi.com के लिए लिखती हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Comment