मनिंदर सिंह बायोग्राफी, मैच, जाती, सैलरी, गावं, कबड्डी प्लेयर ‌‌

प्रो कबड्डी सीजन 8 में बंगाल वारियर्स के तरफ से खेल रहे मनिंदर सिंह अपने खेल से सभी दर्शको के दिल को जितने में कामयाब नज़र आ रहे हैं. इनके करियर के बारे में बात करे तो ये अभी तक सिर्फ 91 मैच ही खेले हैं. परन्तु अपनी जबदस्त परफॉरमेंस के दम पर 1457 अंक बनाने में कामयाब रहे.

बहुत ही छोटे गावं में पैदा हुए मनिन्द्र सिंह पंजाब के रहने वाले हैं. और बहुत ही कम समय में कबड्डी के दुनिया में अपनी नाम बनाने में कामयाब हुए हैं. तो आईये इनके कबड्डी करियर से लेकर पर्सनल जीवन के बारे में भी जानते हैं.

डिटेल्सअंक
खेले गए मैच91
कुल छापे1457
छापे के बिंदु879
औसत चटाई पर समय (%)57.5
औसत आउट रेट (%)22.17
औसत स्ट्राइक रेट (%)60.68
प्रभावी अंक613
खेले गए मैच91
मुख्य टैकल178
टैकल पॉइंट्स46
औसत चटाई पर समय (%)54.66
औसत आउट रेट (%)83.62
औसत स्ट्राइक रेट (%)38
औसत सफलता सहायता (%)15
मनिन्द्र सिंह मैच डिटेल्स

मनिंदर सिंह का जीवन परिचय ( Manindra singh Biography )

मनिंदर सिंह एक प्रोफेशनल कबड्डी प्लेयर है जिन्हें बेस्ट रेडर के रूप में जाना जाता है । उन्होंने प्रो कबड्डी लीग में जयपुर पिंक पैंथर्स के लिए खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की और उन्हें 130 रेड अंक के साथ सीजन के तीसरे सर्वश्रेष्ठ रेडर के रूप में अपना नाम बनाया वहीं पंजाब पुलिस में काम भी करते है और सीनियर नेशनल में पंजाब के लिए खेलते है। वर्तमान में यह प्रो कबड्डी सीजन 8 बंगाल वारियर्स की तरफ से खेल रहे हैं।

मनिंदर सिंह का परिवार ( Manindra Singh Family )

मनिंदर सिंह के परिवार माता पिता पत्नी और बच्चे हैं । इनकी पत्नी का नाम सिमरन कॉर और इन्होंने 2017 में सादी कर लिया था। इनकी बेटी का नाम गुरनीत है। मनिंदर सिंह को घर वाले प्यार से मनी बुलाते हैं । वर्तमान में जालंधर में रहते हैं।

मनिंदर सिंह का जन्म एवं शिक्षा ( Manindra singh Birth and Education )

मनिंदर सिंह का जन्म 31 जनवरी 1990 (उम्र 32) को दसूया ( पंजाब) होशियारपुर जिले में हुआ था। उन्होंने खालसा कॉलेज, अमृतसर से स्नातक की पढ़ाई पूरी की ।

मनिंदर सिंह का शौक एवं पसंद ( Manindra Singh Hobbies )

मनिंदर सिंह को कबड्डी डांस ट्रैवलिंग करना पसंद है। इनका फेवरेट कलर ब्लैक और ग्रे है। इनको खाने में पंजाबी देसी फूड खाना पसंद है। इनका फेवरेट जगह गोवा और दुबई है। इनकी कार कलेक्शन में महिंद्रा स्कॉर्पियो (14लाख) , टोयोटा फॉर्च्यूनर (30लाख ) और मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( 8लाख ) कि है।

मनिंदर सिंह का करियर ( Manindra singh Career )

मनिंदर सिंह ने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी सीजन 1 पिंक पाइथन से किया था। इससे पहले उन्होंने स्कूल कॉलेजेस मे कई सारे टूर्नामेंट्स खेला। और यहीं से उन्हें अपनी कड़ी मेहनत से नेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिला इन्होंने पहला मैच पिंक पाइथन के साथ खेला और बाद में बंगाल वॉरियर्स कबड्डी टीम में शामिल हो कर अपना जलवा दिखाया।

मनिंदर सिंह पहले ही प्रो कबड्डी मैच में सबसे बेस्ट रेडर के तीसरे स्थान पर अपना नाम बना लिया लेकिन उनके जीवन में सबसे कठिन पल तब रहा जब उनका एक्सीडेंट हो गया और तीन सीजन तक गंभीर स्थिति में रहे। फिर उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने का मौका सीजन 5 में मिला ।यहीं से उन्हें प्रो कबड्डी के हर सीजन में डेब्यू किया गया । इन्होंने सीजन 5,6,7,8 बंगाल वारियर्स की तरफ से खेला और खेलते हुए दिखे जाएंगे।

मनिंदर सिंह का वेतन ( Manindra singh sallary )

प्रो कबड्डी सीजन 8 बंगाल योद्धा 87.00 लाख
प्रो कबड्डी सीजन 7 बंगाल योद्धा 78.00 लाख
प्रो कबड्डी सीजन 6 बंगाल योद्धा 56.80 लाख
प्रो कबड्डी सीजन 5 बंगाल योद्धा 45.50 लाख

टोटल नेट वर्थ 5 से 7 करोड़ रुपए है।

मनिंदर सिंह का प्राप्त अवार्ड ( Manindra Singh awards )

मनिंदर सिंह स्कूल कॉलेज में बहुत सारी पुरस्कार और अवॉर्ड्स जीत चुके हैं।

मनिंदर सिंह का सोशल वर्क ( Manindra Singh Social work )

मनिंदर सिंह अपने फैंस को मोटिवेट करते रहते हैं वहीं इनके फैंस मनिंदर सिंह को मनी नाम से बुलाते हैं। इनके इंस्टाग्राम पर 160 के प्लस एक्टिव फॉलोअर्स हैं।

मनिंदर सिंह का विवाद ( Manindra Singh controvesy )

मनिंदर सिंह का अभी तक कोई विवाद नहीं है।

मनिंदर सिंह का फिजिकल इनफार्मेशन ( Manindra singh Physical Information )

मनिंदर सिंह की लम्बाई 6 फीट (183 सेमी) की हैं। वही वजन 72 किलोग्राम कि है । मनिंदर सिंह का छाती- 42 इंच कमर 32 इंच एवं 14 बाइसेप्स है। इनके बालों और आंखों का रंग काला है ।

इन्हें भी पढ़े:-

  1. सुरजीत सिंह नरवाल बायोग्राफी
  2. अजय ठाकुर बायोग्राफी
  3. वी अजिथ कुमार बायोग्राफी
  4. हरेन्द्र कुमार बायोग्राफी
दोस्तों, मनिन्द्र सिंह के जीवन के बारे में जान कर कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरुर बताये और यदि आपका कोई सुझाव और सलाह हो तो वो भी हमें कमेंट में जरूर बताये.

मनिंदर सिंह सीजन 8 में कितने में बीके?

मनिंदर को बंगाल वारियर्स ने 87 लाख में सीजन 8 के लिए ख़रीदा हैं.

मनिंदर सिंह का गाव कौन सा हैं?

दसुया पंजाब ( भारत )

मनिंदर का जन्म कब हुआ था?

31 जनवरी 1990

मनिंदर सिंह की उम्र कितनी हैं?

32 साल ( 2021 में )

Sonika Raj

मैं भौतिकी ओनर्स से स्नातक की छात्रा हूँ. मुझे लोगो को नयी नयी जानकारी शेयर करना और उनको अपने जानकारी से लाभंविंत करना अच्छा लगता हैं. फ़िलहाल मैं sabkuchhhindi.com के लिए लिखती हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *