पवन सहरावत जीवनी, वाइफ, गावं, सैलरी, रेड पॉइंट

पवन सहरावत बायोग्राफी, वाइफ, टोटल रेड पॉइंट, पवन सहरावत गावं, इनकम, माता पिता, एजुकेशन, सम्पति, नौकरी,

जल्द ही भारत में विवो प्रो कब्बडी खेल का आयोजन किया जाने वाला हैं. एसे में कुछ चुनिन्दा खिलाडियों पर दर्शकों की खास नज़र रहने वाली हैं. इन्ही कुछ चुनिन्दा खिलारियों में पवन सहरावत का नाम भी आता हैं. पिछले कई सीजन से ये लगातार अच्छा परफॉर्म कर रहें हैं. आईये इनके जीवन के बारे में थोरा विस्तार से जानते हैं.

पवन सहरावत जीवन परिचय

पीएलके में बेंगलुरु की तरफ से खेलने वाले पवन सरावत एक कबड्डी स्पोर्ट्स (एलीट रिटेन्ड प्लेयर) से संबंध रखते हैं। वर्तमान में सीनियर नेशनल इंडिया रेलवे टीम को नेतृत्व करते हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रदर्शन कर खुद से 41 अंक बनाया और 70% अंक हासिल करने में सफल रहे। हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ प्रो कबड्डी सीजन में उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। सीजन 8 में भी उन्हें देखने को मिलेगा।

पवन सहरावत परिवार

इनके परिवार में माता-पिता छोटा भाई विकास सरावत हैं पवन सरावत कहते हैं कि उनकी सफलता में उनके पापा का ज्यादा योगदान रहा वह हमेशा उन्हें मोटिवेट और प्रोत्साहित करते रहते थे। पवन अभी तक अविवाहित हैं।

पवन सहरावत जन्म

पवन सरावत का जन्म 9 जुलाई 1996 में हुआ जो 2022 के हिसाब से वह केवल 26 साल के हैं। उनका जन्म एक छोटे से गांव बवाना ( न्यू दिल्ली ) में हुआ और होमटाउन न्यू दिल्ली इंडिया है।

पवन सहरावत शिक्षा

इन्होंने हाई सेकेंडरी स्कूल न्यू दिल्ली से नौवीं दसवीं की पढ़ाई की और न्यू दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने कॉलेज किया। पवन ड्रॉपआउट स्टूडेंट रह चुके हैं।

पवन सहरावत शौक

इनका पसंदीदा रंग काला और भूरा है। होममेड खाना पसंद करते हैं और अपने डाइट में फास्ट फूड से दूर रहते हैं। इनकी हॉबी स्विमिंग और ट्रैवलिंग है। खाली टाइम में यह गेमिंग करना पसंद करते हैं। यह हिंदी पंजाबी और इंग्लिश भाषा की सॉन्ग को पसंद करते हैं। इनके आइडियल मंजीत चिल्लर (कैप्टन) प्लेयर हैं। उनके फेवरेट एक्टर रणवीर सिंह है वही उनका फेवरेट गेम कबड्डी है।

पवन सहरावत करियर

इनका प्रोफेशन कबड्डी प्लेयर (रेडर) है । शुरुआत बेंगलुरु बुल्स के साथ किया था उनका फर्स्ट मैच प्रो कबड्डी सीजन 3 में डेब्यू किया गया था। प्रो कबड्डी सीजन 3 में बेंगलुरु ने इन्हें खरीदा था। लेकिन उनका इतना अच्छा पहले से परफॉर्मेंस नहीं था कि लोग उन्हें जाने।

बेंगलुरु बुल्स मे उस टाइम अजय ठाकुर ,मंजीत चिल्लर रेडर्स थे जोकि टीम से निकल गय थे, और उस टाइम की टीम में सुजीत नरवाल पवन सरावत रेडर थे। यहीं से उन्होंने अपना परफॉरमेंस अच्छा दिया और यहीं से उन्होंने आने वाले सीजन‌ 4,5,6,7 हर सीजन में अच्छा परफॉर्म करते गए।

सीजन 7 में न्यू कैप्टन रोहित कुमार थे और उन्होंने पवन शेरावत का साथ दिया और इन्होंने भी रोहित कुमार का साथ दिया।‌ प्रो कबड्डी सीजन 5 में एक नया मौका मिला गुजरात फार्च्यून साइंस ने इन्हें खरीद लिया और यहीं से उन्होंने अपना प्रो कबड्डी मे थर्ड पोजिशन बनाया। सीजन 7 में प्रदीप नरवाल का रिकॉर्ड पवन शेरावत ने तोड़ा।

पवन सहरावत स्किल्स

पवन आक्रमण करने वाले खिलाड़ियों में से एक बेहतरीन है और स्प्लिट जंपिंग स्किल इतनी अच्छी रही कि उन्हें लोग ( हाई‌ फ्लायर) के नाम से बुलाने लगे। वह 10 सेकंड मे 12 स्प्लिट जंपिंग लगा सकते हैं।

पवन सहरावत इनकम

वार्षिक सैलरी 20 लाख । टोटल नेट वर्थ 5-8 करोड़ के आसपास।

पवन सहरावत मैच डिटेल्स

कुल मैच 80 मैच
कुछ पॉइंट716 पॉइंट
10 sec31 सुपर पॉइंट
रेड पॉइंट 682 पॉइंट
सुपर रेड२६
SRP68
मोस्ट पॉइंट मैच 39
मोस्ट पॉइंट स्कोर369
विन MVP1
पवन सरावत मैच डिटेल्स

पवन सहरावत प्राप्त अवार्ड

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (MVP )का खिताब जीत चुके हैं।

पवन सहरावत सोशल मीडिया

इंस्टाग्राम पर अभी तक 330 k प्लस एक्टिव फॉलोअर्स हैं.

पवन सहरावत हाइट वेट

इनके फिजिकल इंफॉर्मेशन 5.8 फीट हाइट , वेट 68 kg, हेयर ब्लैक, आई कलर ब्लैक और नेचुरल ‌दांत शाइनिंग सफेद । इनकी नेशनलिटी इंडियन, धर्म हिंदू और जाती जाट हैं.

इन्हें भी पढ़ें:-

हरनाज़ कौर संधू बायोग्राफी

पवन सहरावत से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

पवन सहरावत की हाइट कितनी हैं

5 फिट 8 इंच

पवन सहरावत की वेट कितनी हैं

68 किलो

पवन सहरावात की वाइफ कौन हैं

वो अभी तक अविवाहित हैं.

पवन सहरावत कुल कितने मैच खेले हैं.

2021 सीजन से पहले तक 80 मैच खेल चुके हैं.

पावन सहरावत की सैलरी कितनी हैं

वो लगभग 20 लाख/सालाना कमाते हैं.

Sonika Raj

मैं भौतिकी ओनर्स से स्नातक की छात्रा हूँ. मुझे लोगो को नयी नयी जानकारी शेयर करना और उनको अपने जानकारी से लाभंविंत करना अच्छा लगता हैं. फ़िलहाल मैं sabkuchhhindi.com के लिए लिखती हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Comment