Free Fire ka Baap Kaun hai | फ्री फायर का बाप कौन हैं [ 2022 ]

Free fire ka baap kaun hai, free fire ka baap kaun sa game hai, free fire game ka baap kaun hai, free fire max ka baap kaun hai, google free fire ka baap kaun hai, free fire ka baap kaun hai pubg, ok google free fire ka baap kaun hai,

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर free fire ka baap kaun hai ( फ्री फायर का बाप कौन हैं ). चुकी कई लोगो ने गूगल से पूछा है की बताओ फ्री फायर का बाप कौन हैं? और pubg का बाप कौन हैं?.

दोस्तों, वैसे तो फरवरी 2022 में फ्री फायर को बैन कर दिया गया. परन्तु अभी भी फ्री फायर के पॉपुलैरिटी में कमी नहीं आई हैं. क्युकी अभी भी free fire max नामक एक गेम जोकि free fire का ही हैं. गूगल play store पर उपलब्ध हैं.

लेकिन इसके बाउजुद लोग VPN लगाकर लोग फ्री फायर को खेल रहे हैं. और इसका भरपूर आनंद भी उठा रहे हैं. चुकी free fire और pubg के प्लेयर्स के बिच इस बात का बहस हमेशा बना रहता हैं की आखिर कौन सा गेम बेस्ट हैं.

इसी वजह से हमारा प्रश्न भी खड़ा हो जाता हैं की आखिर free fire का बाप कौन हैं?

चुकी मेरा मानना है की दोनों ही गेम बेहद ही खुबशुरत हैं. और दोनों गेम की अपनी अपनी इम्पोर्टेन्ट हैं. दोनों ही गेम अपने अपने प्लेयर्स के बिच काफी ज्यादा मशहूर हैं. आपको बताते चले की इसके पहले pubg को भी भारतीय सरकार ने बैन किया था जिसके बाद pubg को bgmi के नाम से दुबारा इंडियन सर्वर के ऊपर launched किया गया था.

और अब फिर से फ्री fire की भी बैन कर दिया गया हैं. लेकिन इसके बदले free fire max की उपलब्धता अभी भी बनी हुयी हैं. परन्तु लोग अभी भी VPN लगाकर फ्री fire को खेलते हुए नज़र आ जायेंगे.

Free Fire ka Baap Kaun hai
free fire ka baap kaun hai

Free fire ka baap kaun hain ( फ्री फायर का बाप कौन हैं? )

कायेदे से देखा जाये जो हम बाप उसको बोलते हैं जो पहले आया हो, परन्तु आज के ज़माने में बाप उसको भी बोलते हैं जिसका सिक्का चलता हो. ऑनलाइन gaming के एक्सपर्ट मानते हैं की free fire ka baap pubg हैं.

इसके कई सारे कारण भी दिए जाते हैं. उन कारणों के बारे में हम निचे पढेंगे. हालाँकि मैं यहाँ आपको बता दूँ की free fire, pubg से 3-4 महीने पहले ही आ गया था. लेकिन pubg का जो यूजर इंटरफ़ेस हैं वो ऑनलाइन gamers को भा गया. और उनका रुझान pubg के तरफ ज्यादा हो गया.

pubg के इसी बढ़ते लोकप्रियता, इसके आसान यूजर इंटरफ़ेस, और बेहतर ग्राफ़िक्स को देखते हुए pubg को free fire ka baap बोला जाता हैं. परन्तु देखा जाये तो धीरे धीरे फ्री फायर ने अपने पैर ज़माने शुरू कर दिए थे.

बॉलीवुड के कई मशहूर कलाकारों के साथ पार्टनरशिप करते हुए इन्होने भारत में अपनी एक खास जगह बनाने में कामयाब रहे. पिछले साल जब मैंने देखा था तो pubg के डाउनलोड लगभग 200-300 मिलियन थे जबकि free fire के 500 मिलियन, इस हिसाब से देखा जाये तो फ्री fire की लोकप्रियता भी बहुत ज्यादा हो गयी थीं.

PUBG, free Fire ka baap kyu hai ( pubg फ्री फायर का बाप क्यों हैं? )

ऑनलाइन gaming के expert के अनुसार कई कारण हैं जिसके चलते हम pubg को free fire का बाप बोल सकते हैं. आईये इनको बिन्दुवार समझे.

  • pubg का ग्राफ़िक्स फ्री फायर से बेहतर हैं.
  • pubg में 100 प्लेयर्स एक साथ खेल सकते हैं जबकि फ्री फायर में सिर्फ 50 प्लेयर्स ही खेल सकते हैं.
  • कई एसे नए नए बंदूकें हैं जो सिर्फ pubg में देखने को मिलते हैं, हालाँकि फ्री फायर में भी कुछ नै बंदूकें मिलती हैं.
  • pubg के बंदूकों की skins बहुत ही ज्यदा लुभावना हैं जबकि फ्री fire की उतना ज्यादा नहीं हैं.
  • फ्री fire में ग्राफ़िक्स के नाम पर colour यानि रंग को कुछ ज्यदा ही निखारा गया हैं. जो देखने में तो अच्छा लगता हैं. परन्तु, ज्यादा देर खेलने पर आँखें चौधियां जाती हैं.
  • पहले फ्री फायर में भी chicken dinner मिलता था जीतने पर, परन्तु pubg का chicken dinner ज्यादा मशहूर हो गया जिसके बाद फ्री फायर ने chicken dinner को बदल कर booyah कर दिया, जो उतना आकर्षक नही हैं.
  • चुकी फ्री फायर में सिर्फ 50 ही प्लेयर्स खेल सकते हैं इसलिए ये कम समय में ही समाप्त हो जाता हैं. प्लेयर्स को आकर्षित नही कर पता हैं.

ऐसा नही है की सभी कमी फ्री फायर में ही हैं. जबकि pubg में भी कुछ कमियां हैं जिसके चलते फ्री फायर के 500 मिलियन डाउनलोड के रिकॉर्ड को क्रॉस किया हैं, तो आईये जानते हैं की फ्री फायर में वो कौन सी चीजें हैं जो pubg से अलग और पोपुलर बनती हैं.

Free Fire ka baap kaun hai

Why Free Fire so popular ( फ्री फायर क्यों इतना पोपुलर है? )

Free Fire google play store पर सभी रिकॉर्ड तो तोड़ता है तो इसमें कुछ तो बात होगी. आईये जानते हैं की फ्री फायर में कौन सी ऐसे बातें हैं जो इसको पोपुलर बनती हैं.

Free Fire को पोपुलर बनाने में यदि किसी चीज़ का बड़ा हाथ है तो वो हैं इसका कम MB का होना. Free Fire लगभग 600 Mb का था जबकि pubg या bgmi लगभग 1.6 Gb की. और हम सब जानते हैं की इंडिया में एक बहुत बड़ा तबका एसा हैं जिसके मोबाइल का बजट आज भी 10K या उसके आस पास ही रहता हैं.

एसे मोबाइल में pubg और bgmi के भाड़ी भरकम गेम बहुत ही कठिनाई से चलते हैं. एसे में pubg के हाथ से भारत के ये तमाम बजट फ्रेंडली मोबाइल निकल जाता हैं. वही Free Fire की दुनिया शुरू होती हैं. चुकी Free Fire सिर्फ और सिर्फ 600 mb के आस पास की हैं तो ये गेम इन सभी बजट फ्रेंडली मोबाइल में आराम से चल जाता हैं.

जिसके चलते Free Fire बिना ज्यादा कम्पटीशन के इस मार्केट को पकरने में कामयाब हो जाता हैं.

दोस्तों, हमारी ये पोस्ट "free fire ka baap kaun hai ( फ्री फायर का बाप कौन हैं )" कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताये. और यदि आपको इस पोस्ट या फिर हमारे वेबसाइट से सम्बंधित को सलाह देना हो तो भी हमें कमेंट या contact us पेज पर जाके हमें संपर्क कर सकते हैं. पोस्ट पढने के लिए दिल के गहरायिओं से आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

free fire क्या है?

फ्री फायर एक ओपन battle ground online मोबाइल गेम हैं. जिसमे 50 प्लेयर्स एक साथ खेलते हैं. और एक दुसरे को मारते हैं, और अंत में जो बचेगा वो जीत जाता हैं.

pubg क्या है?

pubg भी एक online battle ground मोबाइल गेम हैं. जिसमे 100 प्लेयर्स होते हैं और एसे ही जो लास्ट में बचेगा वो जीत जाता हैं.

pubg vs bgmi कौन बेहतर हैं.

कौन बेहतर ये बोलना बहुत ही मुश्किल हैं. दोनों ही अपने जगह पर अच्छे हैं.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Comment