PUBG ka baap kaun hai | PUBG का बाप कौन है और क्यूँ ?

PUBG का बाप :- हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानते हैं की PUBG ka baap kaun hai ( pubg का बाप कौन है ) और क्यों हैं? तो चलिए शुरू करते हैं.

एक एक महज ही ट्रेंड की तरह है जब PUBG और free fire खेलने वाले प्लेयर्स के बिच कुछ पंगे होंगे लगे. pubg वाले pubg का तारीफ कर रहे थे जबकि free fire वाले फ्री fire का. अब आपको तो पता ही हैं भैया ये इंडिया है. यहाँ हर सवाल का जबाब google देवता से पूछा जाता हैं.

फिर क्या था free fire वाले लग गये पूछने pubg का बाप कौन हैं? ( PUBG ka baap kaun hai ), लेकिन pubg वाले भी सर्च करने लगे free fire ka baap kaun hai ( free fire का बाप कौन हैं ).

इस प्रकार से ये कभी ना ख़तम होने वाले जंग की शुरुवात हो गयी. लेकिन कुछ लोग इसका अच्छा खासा फायेदा उठाने लगे और इसको कमाने का जरिया बताने लगे. कुछ लोगो ने बताया pubg का बाप free fire है जबकि वही लोग दुबारा बताने लगे की free fire का बाप pubg हैं.

इसके लिए उन्होंने बहुत सी उदाहरण भी दिए. और ये दोनों बातें सिद्ध करने की कोशिश की गयी. अब मुझे ये नही समझ आ रहा था की आखिर ये दोनों एक दुसरे के बाप कैसे हो सकते हैं. सोचने वाली बात है?

लेकिन आज मैं आपको बताने वाला हूँ एक रियल लाइफ का उदाहरन देकर की आखिर बाप कौन हैं और बेटा कौन हैं.

क्या आप जानते है की free fire का बाप कौन हैं ?

दोस्तों, यदि आप bgmi खेलते हैं तो मैं आपको bgmi redeem code today पोस्ट में डेली रेडीम कोड अपडेट करता हूँ. तो एक बार जरुर चेक करे.

PUBG ka baap kaun hai ( PUBG का बाप कौन है )

बाप दो होते हैं, एक तो जो हमें पैदा किया हैं. और दूसरा हम उनको भी बाप मान लेते हैं जिनके जैसा हम बनाना चाहते हैं. आपने ” रिच डैड पुअर डैड ” तो पढ़ी ही होंगी. ठीक वैसे ही pubg के भी दो बाप है. एक ब्रेंडन ग्रीन pubg का बाप हैं ( Brendan Greene PUBG ka baap hai ). और दुसरे तरफ देखा जाये तो यूजर के दृष्टि से pubg ka baap free fire hai ( free fire pubg का बाप है ).

अब आप पूछेंगे की आखिर ये कैसे आप बोल रहें हैं की free fire pubg ka baap hai तो चलिए इसको सिद्ध करते हैं.

pubg ka baap kaun hai
pubg ka baap kaun hai image – source pubgnames.in

23 अगस्त 2017 को free fire launched किया गया था, जबकि pubg mobile को 9 फ़रवरी 2018 launched किया गया था. इस प्रकार से देखा जाये तो पहले free fire mobile के लिए launched किया गया था. तो जो पहले आया वही हुआ न बाप.

लेकिन एक चीज़ आपको बता दूँ की pubg को 23 मार्च 2017 को ही launched किया जा चूका था. परन्तु तब ये सिर्फ desktop और laptop पर ही चलता था. इसलिए मन जा सकता है की pubg ही सबका बाप हैं क्युकी इस प्रकार के गेम में सबसे पहले इसी को launched किया गया था. लेकिन मोबाइल में उपलब्धता को ध्यान में रखा जाये तो free fire को pubg का बाप मान सकते हैं.

वैसे तो हमने बाकि चीजों के ध्यान से बता दिया है की कौन किसका बाप हैं. लेकिन अब आपको डिटेल्स में बताने वाला हूँ की Free Fire pubg ka baap kaise hai ?

Free Fire pubg ka baap kaise hai ( free fire pubg का बाप कैसे है? )

वैसे तो free fire और pubg लगभग एक जैसे ही हैं. परन्तु कुछ एसे कारण हैं जिसके कारन free fire को pubg का बाप कहा जा सकता हैं. तो चलिए इनको पॉइंट by पॉइंट्स समझते हैं.

  • free fire के पूरी दुनिया में लगभग 500 million से ज्यादा लोग download कर चुके हैं.
  • free fire बहुत ही lite version इस लिए इसे बजट मोबाइल में भी चलाया जा सकता हैं.
  • free fire महज 600 Mb का ही हैं, जबकि pubg लगभग 1.6 Gb का हैं.
  • चुकी pubg खेलने के लिए अच्छी मोबाइल की जरुरत पड़ती हैं और free fire किसी भी smart फ़ोन में खेला जा सकता हैं.
  • free fire में प्लेयर्स को लुभाने के लिए कई सारे इवेंट्स बराबर किया जाता हैं.
  • free fire के बहुत से बॉलीवुड के star hero भी विज्ञापन कर चुके हैं.
  • free fire में pubg के मुकाबले guns की ज्यादा skin और वेरिटी उपलब्ध हैं.
  • Free Fire में MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5 और VSS जैसे कई बेहतरीन Weapons हैं जबकि Pubg में AKM, MK47, G36C आदि Weapons मिलते हैं.
  • Free Fire में कम व्यक्ति का मैच होता हैं.
  • Free Fire में सिर्फ 50 लोग ही एक साथ खेलते हैं.
  • Free Fire pubg के मुकाबले जल्दी ख़त्म हो जाता हैं.
  • Free Fire को खेलना आसान हैं.
  • Free Fire के अवतार को control करना बहुत ही आसन हैं.
  • Free Fire का ग्राफ़िक्स लुभावना हैं.
  • free fire जितने पर booyah मिलता हैं जबकि pubg में chicken dinner मिलता हैं.

Free Fire Ban अब क्या खेले?

हालही में Free Fire को भारतीय सरकार द्वारा बैन कर दिया गया हैं. चुकी ये सिंगापुर की एक कंपनी का बनाया था. परन्तु ये बताया जा रहा हैं की उस कंपनी में चीन की एक कंपनी tencent game का भी बहुत बड़ा शेयर हैं.

जी हाँ, ये वही tencent company हैं जो pubg के साथ भी काम कर रही थीं. और pubg में भी बहुत बड़ा शेयर था. इसी कारन pubg को भी बैन किया गया था. जिसके बाद krafton games कंपनी tencent से अलग होकर battle ground mobile india बनाई जिसको हम लोग BGMI के नाम से जानते हैं. और इसमे tencent का कोई शेयर नही हैं. और फिर इसे नए शिरे से launched किया गया.

चुकी अब उसी कारण से free fire भी बैन हो चूका हैं तो प्लेयर्स धुंध रहे हैं की अब free fire के बदले क्या खेलें. तो मैं आपको बताना चाहूँगा.

की Garina Free Fire को तो बैन किया गया हैं परन्तु Free Fire Max को बैन नही किया गया हैं. ये अभी भी play store पर उपलब्ध हैं. तो आप free fire के जगह free fire max को डाउनलोड कर सकते हैं. और फ्री fire का ही मज़ा ले सकते हैं.

हालाँकि ये थोरा छोटा मोबाइल पर नही चलेगा, क्युकी इसकी फाइल थोड़ी बड़ी हैं. इसका साइज़ 0.9 Gb की हैं. तो इसको खेलने के लिए कम से कम 2gb RAM से ऊपर का मोबाइल होना चाहिए . और उसका प्रोसेसर वगैरह भी थोरा अच्छा होना चाहिए.

pubg ka baap kaun hai

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमलोगों ने जाना की pubg ka baap kaun hai ( pubg का बाप कौन हैं ). और free fire pubg ka baap kyu hai . उम्मीद करता हूँ, आपलोग समझ गये होंगे. यदि ये पोस्ट अच्छी लगी हो और जानकारी मिली हो तो निचे कमेंट करके हमें सूचित करे. कमेंट करना बिलकुल फ्री हैं.

Pubg ka baap kaun hai से सम्बंधित प्रश्न ( FAQ )

how to hack bgmi

bgmi को हैक करना बहुत ही मुश्किल हैं. मुझे लगता हैं की आपका सवाल हैं bgmi में हैक लगा के कैसे खेले. तो मैं आपको बताना चाहता हूँ की bgmi में हैक लगाके खेलना बहुत बड़ा गुनाह हैं. और bgmi टीम भी hackers को लेकर काफी सतर्क हैं. लगातार बैन किये जा रहे हैं. आपकी ईद बैन हो सकती हैं. इसलिए bgmi में हैक लगाकर खेलने का सपना छोड़ दे.

how to get free uc in bgmi

bgmi में फ्री UC या फिर bgmi redeem code today के लिए मैं इसी वेबसाइट पर एक पोस्ट डाला हूँ. यहाँ पर मैं प्रतिदिन नए नए redeem codes डालते रहता हूँ. तो कृपया करके वो पोस्ट पर डेली आये और चेक करे. कोई न कोई आपके भाग्य से coupon निकल ही जायेगा.

how to change name in bgmi

bgmi में नाम बदलने के लिए टोकन मिलता हैं या यु कहे तो coupon मिलता हैं. जिसकी सहायता से आप bgmi में अपने नाम को बदल सकते हैं.

P.S Kashyap

मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है. मैं पेशे से एक मैकेनिकल इंजिनियर हूँ. और साथ में अपने को नॉलेज को शेयर करने के लिए 2016 से ब्लॉग्गिंग और youtube पर सक्रिय हूँ.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Comment

  1. Bhai me aapke blog ke liye article likhna chahta hoon. Kya aap mujhe hire karenge mera whatsapp number hai