12 वीं के बाद SSC की तैयरी कैसे करते हैं | SSC CHSL क्या है और कैसे तैयारी करे

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप ? मैं उम्मीद करता हूँ आप अच्छे ही होंगे आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको बताने वाला हूँ 12 के बाद ssc एग्जाम की तैयारी कैसे करे? भारत में सभी लोगों का सपना  होता हैं सरकारी नौकरी मिलना|

इसकेलिए कई उमीदवार एग्जाम की तैयारी करते हैं. दोस्त, यदि अपने हाल ही में 12वीं  के एग्जाम पास किये है और आप चाहते है एसएससी की तैयारी, तो आप 12 के बाद SSC CHSL की तैयारी कर सकते हैं.

और आप अपने सपने की सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. आज हम यहाँ इसके बारे में ही चर्चा करने वले हैं सबसे पहले समझते हैं यह एसएससी क्या है? तो चलिए आज के इस महत्वपूर्ण  टॉपिक को शुरू करते हैं.

12 वीं के बाद SSC की तैयरी कैसे करते हैं | SSC CHSL क्या है और कैसे तैयारी करे

12 वीं के बाद एसएससी की तैयरी कैसे करते हैं

अगर आप 12वीं के बाद सारकारी  नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए एसएससी बेहतर आप्शन है.ssc जिसका पूरा नाम Staff Selection Commision होता है इससे हिन्दी में कर्मचारी  चयन आयोग कहते हैं. यह 12 वीं पास  candidate को SSC CHSL की पोस्ट प्रदान करते हैं. इसका पूरा नाम  Combined Higher Secondary level होता है.

जिसे हर साल  सभी राज्य के लिए यह एग्जाम होता है और लाखों छात्रों इसमें  हिस्सा लेते हैं. इसके परीक्षा तीन अलग-अलग  श्रेणी में होते हैं. पहला है  Tier I यह एक Objective Multiple Choice Question पत्र होता है, दूसरा Tier II इसमें परीक्षा इंग्लिश/हिन्दी में एक वर्णनत्मक  पेपर होता है और तीसरा है Tier III कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा.

Tier 1 Exam Pattern

यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर CBT की सहयता से लिया जाता है इसमें से 4 विषय से क्वेश्चन को पूछे जाते हैं और सभी ऑब्जेक्टिव मल्टीप्ल चॉइस प्रशन होते हैं. सभी 2 अंक का होता है. इसमें पेपर को हल करने के लिए स्टूडेंट को 60 मिनट का समय दिया जाता है और सभी गलत उत्तर  पर एक अंक कट दिया जाता है.

Tier 2 Exam pattern

इस एग्जाम में केवल वही स्टूडेंट बैठ पते हैं जिन्होंने Teir 1  में पास किया है इमसे लिखित परीक्षा होती है और यह 100 अंको का होता है. इसमें प्रशन को solve करने के लिए स्टूडेंट को 60 मिनट का समय दिया जाता है.

Tier 3 Exam pattern

जो-जो  स्टूडेंट tier1 और tier 2 को पास करते हैं   केवल वही स्टूडेंट को ही बुलाया जाता है.इसमें  स्टूडेंट का टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है और इन तीनो चरणों को पूरा करने के बाद स्टूडेंट को  एसएससी के माध्यम से  ssc chsl के अलग-अलग पोस्ट के लिए नौकरी दिया जता है.

 SSC CHSL  में क्या-क्या पोस्ट होते हैं

SSC CHSL कुछ पोस्ट जो इस प्रकार हैं.

1 Data entry operator (DEO)

2 Lower division clerk(LDC)/ Junior secretatiat assistant (JSA)

3  Postal assistant/Sorting Assistant

4 Court clerk

  • Data Entry Operator-  कई सारे स्टूडेंट का पसंदिता  जब SSC CHSL में डेटा एंट्री ऑपरेटर है. अगर आपको नहीं ये डेटा एंट्री ऑपरेटर  क्या होता है तो मैं आपको बता दूं  इस तरह के काम को कंप्यूट में करना होता है. इसमें आपको किसी फाइल में लिखे गए डेटा को कंप्यूट में एंट्र करना होता है. 
  • Lower division clerk/ Junior Secretariat Assistant  – इस पोस्ट में यदि आपका सेल्क्ट हो जाता है तब इसमें आपका काम कर्मचारियों की वेतन रसीदों को तैयारी करना होता है और अपने उच्च अधिकारीयों को फाइल,बिलिंग और दस्तावेज को प्रदान करना होता है.
  • Postal Assistants/Sorting Assistants – इन दोनों  की पोस्ट  रैंकिंग सामान होती है और  इसेक अंतर्गत आपको निम्नलिखित सरकार विभागों में से किसी एक विभाग के लिए भर्ती किया जाता है. ये विभाग इस तरह है Army Postal service, Railay Mail Service, Potal Stores Depots, Saving Bank Control Organization, Mail Motor Services, Post  Offices, Foreign Post office आदि.
  • Court clerk– जैसे की  इसके नाम से ही पता चल रहा है  कि यह पद court यानि अदालत से जुड़ा है. court क्लर्क वकील या न्यायधीशों  के लिए काम करना  हैं. जैसे-  कोर्ट रिकॉर्ड को बनाए रखना, मीटिंग एजेंडा तैयार करना कोर्ट सुनवाई के दौरान  शपथ लेना इत्यादि.

SSC CHSL परीक्षा के लिए योग्यता क्या है

जैसे की मैंने आपको इसके बारे में पहले ही बता चूका हूँ कि   SSC CHSL की परीक्षा आप 12वीं पास के बाद दे  ही सकते हैं चाहे आप आर्ट्स स, साइंस या कॉमर्स से  pass हुए हो ये सब कुछ भी मेटर नहीं करता है. किसी भी स्ट्रीम की स्टूडेंट इस एग्जाम को दे सकता है और इसमें किसी भी तरह के percentage require नहीं है.   

जहाँ तक  इसके अतिरिक्त योग्यता की बात है. आप 12 वीं के साथ-साथ या बाद में भी बेसिक कंप्यूटर की कोर्स कर सकते हैं इस बेसिक कंप्यूटर में आपको  ms office जैसे सॉफ्टवेर चलाना आना चाहिए, क्योंकि इसमें आपको डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसे जॉब मिल सकती है. इसलिए आपको ms ऑफिस जैसे सॉफ्टवेर में मजबूत बनना पड़ेगा.   

SSC CHSL परीक्षा के लिए आयु सीमा  क्या है

अब बात करते है इसके आयु सीमा की इस एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए गेनेराल  कैटेगरी के लोगो को 18 से 27 वर्ष तक की स्टूडेंट ही  फ्रॉम को अप्लाई कर सकते है.  OBC Candidates  के लिए आयु सीमा 18 से 30 साल है और SC/ST Candidate के लिए 18 से 32 साल है    

SSC CHSL की तैयारी कैसे करे

किसी भी एग्जाम के लिए यह निर्भर करता है आप किस तरह से उस एग्जाम को तैयारी करते हैं. अगर आप अच्छे तरह से तैयारी करते हैं तो आप एग्जाम भी आसानी से पास कर लेंगे. यहाँ पर मैं आपको कुछ पॉइंट बताने वाला हूँ जिससे ध्यान में रख कर आप एग्जाम की तैयरी कर सकते हैं.

  • टाइम टेबल बनाये
  • सिलेबस को अच्छे से समझे
  • सही किताब का चयन करे
  • अपने से सीनियर स्टूडेंट से सलाह ले
  • जिस किताब पर आप कमजोर है उस पर ज्यादा समय दे.
  • सेल्फ बिलीव बनाये
  • आप तैयरी के लिए  कोचिंग भी  ज्वाइन कर सकते हैं कोचिंग ज्वाइन करने पर आपको कई सरे फायदे मिलेंगे. यहाँ पर आपको अपने जैसे लोग मिल जायेंगे जो आपके भावनाओ को समझ सकते हैं और भी उनसे शेयर कर पायेगे.
  • लिखने की कला को निखारे
  • अपने बेसिक कंप्यूटर की स्किल को मजबूत करे और ms ऑफिस जैसे सॉफ्टवेर पर मजबूत पकड़ बनाये
  • तैयारी के दोरान आप ऑनलाइन इन्टरनेट से मदद से सकते हैं नहीं तो आप youtube पर विडियो भी दे सकते हैं जिससे आपका डाउट भी ख़त्म हो जायेगा.
  • परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझे.

SSC CHSL से जुड़ी कुछ सवाल और उनका जवाब

एसएससी  CHSL  में कौन-कौन सी नौकरियां आती है?

Data entry operator ,  Lower division clerk/Junior secretatiat assistant , Postal assistant/Sorting Assistant और  Court clerk

एसएससी CHSL की योग्यता क्या है?

12th पास

एसएससी CHSL में कितने पद होते हैं?

इमसे कुल चार पद होते हैं जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर में बातया है.

अंतिम शब्द!

आज हमने इस आर्टिकल में जाना 12 वीं के बाद SSC की तैयरी कैसे करते हैं . उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको पसंद आय है और यदि आपके मन में इससे सबंधित की भी सवाल है तो हमसे बेझिझक पूछ सकते हैं. यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट बॉक्स में जरुर बातये ताकि हम अपने लिखने तरीके में बदलाव कर पाए. अपक कीमती समय इस ब्लॉग पर देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Comment